May 17, 2022

Post Office का डबल पैसा स्कीम! 100 रुपए को बना सकता हैं 16 लाख रुपए- जानिए – पूरा प्रोसेस…

post office related scheme

डेस्क : अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अगर आप भी कहीं इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से एक शानदार ऑप्शन लेकर आए हैं। आपको बता दें कि भविष्य के लिए आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट स्कीम चुन सकते हैं।

इस स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करने पर आपको कभी कोई घाटा नहीं रहेगा। क्योंकि यहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है। वहीं इसमें निवेश करना एकदम सरल ऑप्शन है। आपको बता दें FD/TD की सुविधा केवल बैंक (Bank) में ही नहीं है, इसका आनंद आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) में उठा सकते हैं। फर्क इतना है कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) में लगाया हुआ आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है और वापसी की गारंटी भी देता है।

अब आते हैं मुद्दे की बात पर.. Post Office में आप 1 से 5 साल तक की Term Deposit खुलवा सकते हैं। ये एक स्मॉल सेविंग्स स्कीम है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की टर्म डिपॉजिट में 5 साल के लिए 6.7 फीसदी सालाना मिलता है। इसका मतलब ये कि अगर कोई व्यक्ति 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड वाले Term Deposit में 1 लाख रुपए जमा कर खाता खुलवाता है, तो उसे 5 साल बाद TD के Interest Rate के हिसाब से 139407 रुपये रिटर्न में मिलेंगे। वहीं एक साल, 2 साल और 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5 फीसदी सालाना मिलता है। पोस्ट ऑफिस (Post office) की इस स्कीम में कोई भी भारतीय सिंगल या जॉइंट खाता खुलवा सकता है। वहीं जिनकी उम्र 10 साल से ज्यादा है या फिर वो दिमागी रूप से कमजोर है।