1 February 2023

महज 10 रूपए का निवेश बना सकता है आपको करोड़पति, पढ़ें – स्कीम के बारे में..

Saving Scheme

इस समय मार्केट में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कम समय में बढ़िया रिटर्न का अच्छा विकल्प है। तो इस समय मार्केट का हाल देखते हुए आपको परंपरागत निवेश यानी की एफडी और आरडी (FD & RD) के बजाए म्यूचुअल फंड में निवेश के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

इसमें निवेश करने में बहुत आसानी होती क्योंकि इसमें आप एफडी तरह एक साथ निवेश भी कर सकते हैं और चाहें तो थोड़ा-थोड़ा करके भी पैसे लगा सकते हैं, जैसे सिर्फ 10 रुपये। हालांकि म्यूचुअल फंड्स में रिस्क भी होता है। पर बीते कुछ सालों में म्‍यूचुअल फंड का प्रदर्शन मार्केट में बेहद अच्छा रहा है। तब भी इसमें निवेश करने से पहले सभी पहलुओं को जरूर जान लें।

करें केवल 10 रूपए से निवेश : इस समय जहां महंगाई चरम सीमा है पर है ऐसे में आपको बैंक ब्‍याज जैसे एफडी और बचत खाते से अच्छा रिटर्न नहीं मिलेगा। ऐसे में आपके लिए सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश का विकल्प अच्छा है। यदि आप रोज केवल 10 रूपए की भी बचत करें न तो कुछ सालों में आपको मोटा रिटर्न मिल सकता है।

यहां आपको प्रतिदिन 10 रुपये निवेश करना होगा जिससे आप एक करोड़ से भी ज्यादा की कमाई बना सकते हैं। बता दें अब तकएसआईपी ने लोगों को 18% तक का रिटर्न दिया है। यानी अगर आप 35 साल तक डेली 10 रुपये एसआईपी में निवेश करते हैं तो आपको 35 साल बाद 1.1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिलेगा।

म्यूचुअल फंड में निवेश से मिलेगा शानदार र‍िटर्न : बीते सालों से म्यूचुअल फंड मार्केट में अच्छा विकल्प बन कर उभर रहा है। वैसे तो मार्केट में कई फंड ऐसे भी है जिन्‍होंने 12% से लेकर 25% तक का रिटर्न दिया है। तो इस गणित के आधार पर यदि आप प्रति माह 600 रुपए की म्यूचुअल फंड में SIP लेते हैं तो 35 से 40 साल में 10 करोड़ का फंड तैयार कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप अपना भविष्‍य संवार सकते हैं।

आपको बता दें कि शेयर बाजार में तेजी है या मंदी, म्यूचुअल फंड पर इसका कोई अंतर नहीं पड़ता। आप एसआईपी के थ्रू, म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रख सकते हैं। इस तरह धीरे-धीरे आपके पास अच्‍छा खासा अमाउंट जमा हो जाएगा। साथ हीएसआईपी में इन्वेस्ट करने के कई फायदे होते हैं। आप जो राशि SIP में निवेश करते हैं, उसे अलग-अलग सेक्टर की बड़ी कंपनियों में लगाया जाता है। इसमें निवेश करने का यही फायदा होता है कि इससे आप ज्‍यादा मुनाफा कमा सकते हैं।