December 10, 2022

Post Office Scheme : महज 3 साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये, बस इतना करना होगा निवेश..

Post-Office-Scheme

Post Office : आज भी कई लोग ऐसे हैं जो अपने निवेश को पूरी तरह से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम उन लोगों के लिए एकदम सही है। क्योंकि यहां आपको पैसे खोने का भी डर नहीं है। अगर आप कम समय के निवेश से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप इस शानदार योजना में डाकघर में निवेश कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि महज 3 साल में 10 लाख रुपये कैसे पाएं।

क्या है ये प्लान : पोस्ट ऑफिस में आपको टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोलना होगा। इस खाते में आपको एकमुश्त 8 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा। इस योजना के तहत डाकघर आपको 5.5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करेगा। तदनुसार, केवल 3 वर्षों के बाद परिपक्वता पर प्रतिफल रुपये से अधिक होगा। यानी 3 साल में 1 लाख 51 हजार रुपये का ब्याज।

प्रक्रिया का तरीका : इस योजना में खाता खोलने के लिए, आपको निकटतम डाकघर में एक सावधि जमा खाता या सावधि जमा खाता खोलना होगा। आप इस योजना में 1,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं और निवेश की कोई अधिकतम राशि नहीं है। इस योजना में केवल 10 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति ही निवेश कर सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि नाबालिग बच्चों के खाते उनके माता-पिता की देखरेख में खोले जाते हैं। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.

समय से पहले निकासी की सुविधा : इस योजना का फायदा यह है कि अगर आपको अचानक पैसे की जरूरत है तो आप इस पैसे को निकाल सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि डाकघर ने इसके लिए नियम बनाए हैं। आपको निवेश के 6 महीने के भीतर निकासी की अनुमति नहीं होगी। वहीं, 6 से 12 महीने के बीच निकासी पर आपके सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप 2, 3 या 5 साल से पहले खाते से पैसे निकालते हैं, तो आपके कुल ब्याज से 2% राशि काट ली जाती है।

ये भी पढ़ें   अगर आपके पास है 786 नंबर का नोट? आपको मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें - कैसे होगी तगड़ी कमाई..