May 19, 2022

Post office की बेहतरीन स्कीम! महज 500₹ जमा करने पर मिलेंगे पूरे 10.45 लाख रुपये, फटाफट उठाएं लाभ..

पोस्ट ऑफिस स्कीम

डेस्क : मौजूदा समय में कई ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किसी अच्छी जगह निवेश करने की सोचते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की हैं। आपको बता दे की कई ऐसी सरकारी स्कीम हैं, जिनमें महज 100 रुपये से भी निवेश शुरू किया जा सकता है।

ऐसी ही एक स्‍कीम पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट स्‍कीम (5-Year Post Office Recurring Deposit Account) है। जहां, रोज अगर आप 500 रुपये सेविंग का टारगेट रखते हैं, तो महीने में करीब 15,000 रुपये की सेविंग होगी। अगर इस रकम को हर महीने पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में जमा करें, तो अगले पांच साल में यह रकम 10.45 लाख रुपये से ज्‍यादा हो जाएगी।

पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, महज 100 रुपये से रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें यह सुविधा है कि एक बार 100 रुपये से अकाउंट खुलवाने के बाद आप 10-10 रुपये के मल्‍टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें मैक्सिमम निवेश की लिमिट नहीं है। आपको बता दे की पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की RD में अभी 5.8 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा हैं इसमें ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है।

इसमें अगर आप 500 रुपये डेली बचत के हिसाब से हर महीने 15,000 रुपये डिपॉजिट करते हैं, तो पांच साल (60 महीने) में मैच्‍योरिटी के बाद आपको करीब 10.45 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें ब्‍याज की इनकम 1.45 लाख रुपये से ज्‍यादा होगी। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है, की आप लोन भी ले सकते हैं। 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता हैं लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है।