Post Office Scheme : महज 1 लाख रुपए के सीधे बन जाएंगे 1 करोड़, जानें – कैसे?

pOST OFFICE

डेस्क : आमतौर पर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि उनका पैसा कितनी तेजी से बढ़ सकता है। वह करोड़पति बनना चाहता है, लेकिन समझ नहीं पाता कि ऐसा कैसे हो सकता है। ऐसे में जान लें कि अगर आपके पास 1 लाख रुपए हैं तो कितने समय में 1 करोड़ रुपए हो सकते हैं। देश में शेयर बाजार में बैंकों, डाकघरों, म्यूचुअल फंडों के अलावा भी ऐसी जगहें हैं, जहां पैसा लगाया जा सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कहां निवेश करने में कितना जोखिम है और कितने समय में पैसा 1 करोड़ रुपए हो जाएगा।

जानिए निवेश पर कितना जोखिम : आमतौर पर लोगों की यह धारणा होती है कि बैंक में जमा किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है। लेकिन ये सच्चाई नहीं है. देश के बैंकों में जमा राशि सिर्फ 1 लाख रुपये तक ही सुरक्षित है। इससे अधिक जमा धन जोखिम में रहता है। अगर कभी देश का कोई बैंक दिवालिया हो जाता है तो लोगों को मूलधन और ब्याज समेत सिर्फ 1 लाख रुपये ही वापस मिलेंगे.

हालांकि आजादी के बाद से देश में कोई भी बैंक दिवालिया नहीं हुआ है, लेकिन नियम जस का तस बना हुआ है. जबकि डाकघर में जमा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। डाकघर में जो कुछ भी जमा है, वह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कारण केंद्र सरकार की गारंटी है। डाकघर में जमा धन पर सरकार सुरक्षा की गारंटी देती है। इस तरह देश में पोस्ट ऑफिस ही एक ऐसी जगह है जहां जमा किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। जहां तक ​​शेयर बाजार और म्युचुअल फंड की बात है तो यहां जोखिम बाजार से जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें   SBI ग्राहकों की बल्ले-बल्ले! व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया ये बड़ा ऐलान, जानकर खुश हो जाएंगे आप..

Bank और Post Office में 1 करोड़ का फंड कितने दिनों में तैयार हो जाएगा : बैंकों और डाकघरों में अगर यह मान लिया जाए कि आपको 8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा, तो आपका 1 लाख रुपये लंबे समय के बाद 1 करोड़ रुपये हो जाएगा। अगर कोई अपने पैदा हुए बच्चे के नाम पर ऐसा निवेश करता है तो वह 58 साल की उम्र में करोड़पति बन पाएगा। यानी 1 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये बनाने में करीब 58 साल लगेंगे। लेकिन इस दौरान अगर ब्याज दरों में गिरावट आती है तो यह समय और भी बढ़ सकता है।

बैंक और डाकघर जमा योजना पर एक नजर

  • जन्म के समय बच्चे के नाम 1 लाख रुपए जमा करें
  • इस जमा पर मिला 8 प्रतिशत ब्याज
  • इस पैसे को 58 साल तक रखो
  • इस तरह तैयार होगा 1 करोड़ रुपये का फंड