गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें – कैसे ?

ppf account one

डेस्क : कम निवेश में अधिक लाभ पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident fund) आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसमें अन्य निवेश के मुकाबले अधिक ब्याज दर मिलता है। जिससे लोगों को मैच्योरिटी के समय अधिक पैसे प्राप्त होते हैं। वर्तमान में इस पर 7.1 फ़ीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। जो ब्याज दर फिक्स डिपाजिट के मुकाबले काफी अधिक है।

गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें - कैसे ? 1
गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें - कैसे ? 4

देखिए मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा पैसा : पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप 500 रूपये के साथ शुरुआती निवेश कर सकते हैं। इसमें प्रति माह 500 रूपये निवेश पर 15 साल बाद में मैच्योरिटी के समय 1.6 लाख रुपया आपके पास होंगे। इसके अलावा यदि आप प्रतिमाह 2000 रूपये का निवेश 15 सालों तक करते हैं तो मैच्योरिटी के समय आपको 6.4 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं कोई व्यक्ति इस स्कीम में 3000 रूपये प्रति माह जमा करता है तो उसे मैच्योरिटी पर 9.64 लाख रुपए मिलेंगे। इन सब पर 7.1 फ़ीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलेंगे।

गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें - कैसे ? 1
गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें - कैसे ? 5

ऐसे लोगों का खुलेगा खाता : पीपीएफ के तहत बच्चों से लेकर के बुजुर्ग तक का खाता खोला जा सकता है। इसके लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। यदि किसी बच्चे का खाता करवाते हैं तो 18 साल के उम्र तक उसका अकाउंट आप ही संभालेंगे। बता दें कि नियमों के मुताबिक अविभाजित परिवार के नाम पर यह अकाउंट नहीं खोला जा सकता है।

मैच्योरिटी के बाद पांच साल का एक्सटेंशन : इस खाते पर आपको एक विशेष सुविधा मिलती है, जिसके तहत आप 15 साल की अवधि को 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। इसको आप कुल 20 साल तक कर सकते हैं। 5 साल बढ़ाए जाने को लेकर एक आवेदन देनी होगी। यह आवेदन एक्सटेंशन के लिए होगा। इसके बाद में मैच्योरिटी के समय आपको इन 5 सालों के भी ब्याज मिलेंगे जो कि एक भारी-भरकम राशि होगा।

ये भी पढ़ें   110 साल पुराना ये बैंक हमेशा के लिए होने जा रहा है बंद, नहीं निकाल पाएंगे सेविंग्स - जानें क्या है वजह