4 February 2023

पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 51 हजार रुपये, मोदी सरकार ने दिया तोहफा, जानिए क्या है योजना

husband wife scheme

न्यूज डेस्क: केंद्र सरकार सभी वर्गों के लिए कई सारे योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) सीनियर सिटीजन के लिए चलाई गई है। इस योजना में लाभार्थियों को पेंशंस की शत-प्रतिशत गारंटी दी जाती है। यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्सुक हैं तो 31 मार्च 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत पति पत्नी दोनों की उम्र 60 होनी चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं।

यह एक सोशल सिक्योरिटी योजना है इसके तहत लाभार्थियों को लाभार्थियों को सालाना त्रैमासिक और मासिक पेंशन दिया जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा लाया गया यह योजना एलआईसी द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 60 या उससे अधिक होना चाहिए।

ऐसे मिलेंगे पैसे

यदि पति-पत्नी दोनों इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो दोनों को करीब 1000 रुपये का निवेश करना होगा। इस स्कीम पर 7.40 फीसदी का सालाना ब्याज भी मिलता है। इस हिसाब से निवेशक की सालाना पेंशन 51 हजार 45 रुपये होगी। अगर आप यह पेंशन मासिक लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने 4100 रुपये की राशि पेंशन के रूप में मिलेगी।

10 साल बाद मिलेंगे सारे पैसे

इस योजना में आपका निवेश 10 साल के लिए है। आपको 10 साल तक सालाना या मासिक पेंशन दी जाएगी। अगर आप इस स्कीम में 10 साल तक बने रहते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश आपको वापस मिल जाएगा। इस प्लान में आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।