4 February 2023

The Kashmir Files को बताया गया ‘प्रोपगंडा’ – अनुपम खेर का फूटा गुस्सा, कहा-‘ शर्मनाक’..

the kashmir files

डेस्क : बहुचर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स की रिलीज पर खूब बवाल मचा था। कभी फिल्म को बैन करने की मांग उठी तो कभी कश्मीरी पंडितों की इस कहानी को ही काल्पनिक बता दिया गया था। देश भर में फिल्म को लेकर खूब प्रर्दशन हुए, लेकिन बाद में मामला ठंडा पड़ गया, लेकिन अब एक बार फिर इस फिल्म चर्चा में है।

दरअसल, हाल ही में गोवा में आयोजित हुए 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) में जूरी के हेड ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर सवाल भी उठा भी दिए। उन्होंने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को एक ‘वल्गर प्रोपगैंडा’ कहा है।

20 नवंबर से गोवा में चल रहे ‘इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ IIFI का समापन 28 नवंबर को किया गया। हालांकि इस समारोह का समापन में ही कुछ ऐसा हुआ, जिसे देख कर सभी लोग हैरान रह गए।

गोवा में इस फिल्म फेस्टिवल में इज़राइली फिल्म निर्माता नादव लापिड ने कहा कि ‘द कश्मीर फाइल्स’को एक प्रोपेंगेंडा के तहत बनाया गया है। नादव लापिड ने वहां मौजूद सभी लोगों के सामने कहा, ‘हम सभी 15वीं फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ से काफी परेशान और हैरान थे, यह फिल्म हमें प्रोपेगेंडा से ज्यादा कुछ नहीं लगी। यह बिल्कुल अश्लील और कमजोर कहानी थी। इतने बड़े प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के लिए यह फिल्म बिल्कुल ही बेकार है।’

इसके आगे नादव लापिड ने कहा कि ‘मैं इस मंच पर खड़े होकर अपनी भावनाओं को अच्छी तरह शेयर भी कर सकता हूं, मैं इसमें सहज हूं। ऐसे एक आलोचनात्मक टिप्पणी समझे और स्वीकार करें क्योंकि फिल्म समारोह इसीलिए आयोजित भी किए जाते हैं।’