अनाथालय में खाना बनाकर जगदीप की माँ चलाती थी पूरा परिवार-जावेद जाफरी क्यों करते थे अपने पिता से नफ़रत

javed jafri unhappy with his father

डेस्क : बॉलीवुड की आईकॉनिक फिल्म शोले में सुरमा भोपाली का दमदार भूमिका निभाने वाले जाने-माने अभिनेता जगदीप ने अपनी बेहतरीन अदाकारी और शानदार कॉमिक से करोड़ों लोगों के दिलों पर काफी लंबे समय तक राज किया। आपको बता दें कि जगदीप का जन्म दिन 29 मार्च साल 1939 में दतिया में हुआ था।

एक्टर ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया और अपने कॉमेडी की मिसाल फिल्मी पर्दे पर पेश की। वह जब भी पर्दे पर नजर आते थे, उन्हें देखते ही दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान खुद ब खुद आ जाती। वही जगदीप को सबसे ज्यादा पॉपुलरीटी फिल्म शोले में उनके द्वारा निभाए गए किरदार सुरमा भोपाली से मिली थी। आज भी लोग उन्हें इस किरदार के लिए याद करते हैं। आज हम आपको बताएंगे उन से जुड़ी कुछ खास बातें।

बीते जमाने के दिग्गज कॉमेडियन और अभिनेता जगदीप ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ काफी दर्दनाक रही हैं। जगदीप का बचपन बहुत गरीबी में बीता और आर्थिक तंगी ने पूरे परिवार को इस कदर तोड़ दिया था कि अपनी स्कूली शिक्षा भी जगदीप पूरी नहीं कर पाए और मां के साथ काम-धंधा में जुट गए थे।जगदीप बहुत छोटे थे तभी उनके पिता इस दुनिया से चल बसे। बचपन में ही जगदीप के सर से पिता का साया हट गया और इसके बाद पूरे घर की जिम्मेदारी उनके मां के ऊपर आ गई। अपने परिवार का पेट पालने के लिए जगदीप की मां अनाथालय में खाना बनाने का काम करने लगी। वहीं घर की आर्थिक तंगी इतनी खराब हो गई थी कि जगदीप को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

बता दें कि साल 2020 में जगदीप ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था। वह आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके द्वारा निभाए गए किरदार लोगों के दिलोदिमाग में आज भी बसे हुए हैं। साल 1951 में फिल्म अफसाना से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट जगदीप ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था और इसके लिए उन्हें केवल एक रुपए की फीस मिली थी। अपनी जिंदगी में जगदीप में क्या कुछ नहीं किया। अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि साबुन बेचने से लेकर पतंग बनाने तक के काम करते थे। जिससे उन्हें कुछ पैसे मिल जाए और अपना गुजारा कर सके।उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने तीन शादियां की थी।

जिनमें पहली पत्नी का नाम नसीम बेगम, दूसरी का नाम सुघ्र बेगम और तीसरी का नाम नज़ीमा है। तीनों शादियों से उनके 6 बच्चे हुए। जिसमें पहली पत्नी का बेटा हुसैन जाफरी, दूसरी पत्नी से जावेद जाफरी और नावेद जाफरी, दो बेटियां शकीरा शफी और सुरैया जाफरी हुई। वहीं तीसरी पत्नी से जगदीप की एक बेटी है,जिसका नाम मुस्कान है। जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी इंडस्ट्री के जाने माने सेलिब्रिटी हैं।जब बॉलीवुड में जगदीप ने कदम रखा था तो अपने दमदार अदाकारी से इंडस्ट्री में एक बड़ा मुकाम हासिल किया। उन्होंने खूब नाम और शोहरत कमाया। वहीं बेटे जावेद जाफरी के साथ एक समय तक उनके रिश्ते काफी खराब हो गए थे। इसका कारण यह था कि जगदीप शराब की बुरी लत में फंस चुके थे और अपने पिता की लत की वजह से जावेद जाफरी काफी परेशान रहने लगे थे। धीरे-धीरे दोनों बाप बेटे के रिश्ते में मनमुटाव पैदा हो गया था। हालांकि, कुछ सालों बाद दोनों के बीच सब ठीक हो गया और रिश्तो में सुधार भी हुआ।

ये भी पढ़ें   43 की उम्र में प्रेग्नेंट हुईं Bipasha Basu- बेहद रोमांटिक अंदाज में दी गुडन्यूज : देखें Photos