लम्बे संघर्ष के बाद ठाकुर सज्जन सिंह की भूमिका में अपने को हमेशा खुश पाते थे अनुपम श्याम, कही थी यह बात

Anupam Shyam Biography

डेस्क : बॉलीवुड के सीनियर कलाकार अनुपम श्याम का निधन 8 अगस्त 2021 को देर रात हो गया । एक्टर अनुपम श्याम के निधन की वजह शरीर के अधिकतम अंगों का रुक जाना बताई जा रही है। वह बीते साल डायलिसिस की प्रक्रिया से होकर गुजरे थे, उनको गुर्दों में गंभीर समस्या थी जिसके चलते उन्होंने लंबे समय तक अस्पताल में इलाज करवाया। फिलहाल अनुपम श्याम की मौत की खबर से टीवी इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। बता दें कि वह टीवी जगत के दिग्गज कलाकारों में से एक थे।

फिल्म इंडस्ट्री में वह अकसर ही विलेन का रोल किया करते थे। बीते 30 वर्षों से वह हिंदी सिनेमा से जुड़े थे। ऐसे में अनुपम श्याम कहते हैं कि जितनी लोकप्रियता उनको ठाकुर सज्जन सिंह के रोल को निभा कर मिली है उतनी उनको कभी हासिल नहीं हुई। बता दें कि टीवी स्क्रीन पर ठाकुर सज्जन सिंह नाम हिट हो गया था। अनुपम श्याम उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले से आते हैं, ऐसे में उन्होंने अपने जीवन में ड्रामा और आर्ट्स पर खूब जोर दिया है जिसके चलते वह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के भारतेंदु एकेडमी से एक्टिंग की पढ़ाई कर चुके हैं। अनुपम श्याम ने अपनी करियर की शुरुआत 1995 में दूरदर्शन चैनल से की थी। दूरदर्शन पर अमरावती की कथाएं नाम से एक शो आता था, जिसमें वह काफी छोटे रोल निभाते दिखते थे। धीरे-धीरे वह अपनी कलाकारी की बारीकियों को निखारते गए।

ऐसे में उन्होंने 1996 में दमदार फिल्म “सरदारी बेगम” में हाथ आजमाया। जैसे-जैसे उनका जीवनकाल आगे बढ़ता गया उनको और फिल्में मिलती रहीं। उन्होंने अपने जीवन में एक लंबा स्ट्रगल किया है, ऐसे में उनको पहचान बनाने में काफी वक्त लगा। वह हर किरदार में अपनी जान फूंक देते थे, अनुपम श्याम को लोकप्रियता काफी मुश्किल से मिली लेकिन इसके बावजूद अनुपम श्याम ने हार नहीं मानी और वह लगातार अथक प्रयास में जुटे रहे। यदि अनुपम श्याम की फिल्मों की ओर नजर घुमाएं तो उन्होंने शक्ति द पावर, पाप, रक्त चरित्र, स्लमडॉग मिलेनियर, पर्जानिया, नायक द रियल हीरो, लज्जा और दस्तक जैसी यादगार फिल्में की है। फिल्म के अलावा वह टीवी सेट पर काफी एक्टिव रहा करते थे।

बता दें कि मन की आवाज प्रतिज्ञा नाम के टीवी सीरियल में उन्होंने अलग ही छाप छोड़ी थी। ऐसे में अनुपम श्याम ठाकुर सज्जन सिंह के रोल में घर-घर प्रचलित हो गए थे। यहां तक की अनुपम श्याम खुद कहते थे कि मुझे यह किरदार निभाने में बहुत अच्छा लगता है और यह मेरा फेवरेट किरदार है। फिलहाल मन की आवाज प्रतिज्ञा-2 के लिए अनुपम श्याम काफी ज्यादा एक्साइटेड थे और उन्होंने कहा था कि वह जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने वापस पर्दे पर आने वाले हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page