May 27, 2022

इन अभिनेत्रियों को शारीरिक संबंध बनाने की शर्त पर मिला ऑफर, कैसे Casting couch से फंसती है एक्ट्रेस जानिए

casting couch faced actress bollywood

डेस्क : Hollywood की तरह, Bollywood में भी यौन उत्पीड़न और casting couch समान रूप से प्रचलित है और कुछ समय से चिंता का विषय रहा है। #Time’sUp और #MeToo जैसे आंदोलन ने industry में महिलाओं को यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज़ उठाने के लिए प्रेरित करने में सफल रहे हैं।

बॉलीवुड में भी, कुछ अभिनेत्रियों ने अपने अनुभवों के बारे में खुलकर बात की और स्वीकार किया कि casting couch एक ऐसी समस्या है जिससे भारतीय फिल्म उद्योग में निपटने की जरूरत है।”भारत की सांस्कृतिक सेटिंग महिलाओं के लिए ऐसे मुद्दों पर मुखर होना मुश्किल बना देती है। समाज का य रवैया अक्सर महिलाओं को ऐसे अपराधों के खिलाफ खड़े होने से हतोत्साहित करता है। हालांकि, जिन अभिनेत्रियों ने अपने कास्टिंग काउच के बारे में बात करने की हिम्मत दिखाई है, वे इस बारे में जागरूकता बढ़ा रही हैं। यहां कुछ अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने यौन उत्पीड़न के अपने अनुभवों के बारे में बात की।

कल्कि कोचलिन : कल्कि कोचलिन ने एक बॉलीवुड निर्माता के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा किया जब उन्होंने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न का सामना करने की बात कही। उसने एक घटना को याद किया जहां एक निर्माता ने ‘उसे जानने’ के बहाने उसे देर से रात को खाने के invite किया । यहां तक ​​​​कि अगर उसने उसका निमंत्रण स्वीकार कर लिया तो उसने उसे फिल्म का वादा भी किया। भले ही कल्कि ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि फिल्म कभी नहीं बनी। #MeToo आंदोलन के मद्देनजर जारी किए गए एक वीडियो में उन्होंने जो सबसे बड़ी बात कही, उनमें से एक यह था, “लोग आपकी बात नहीं सुनते हैं, लेकिन अगर आप एक सेलिब्रिटी हैं तो यह केवल एक चौंकाने वाला शीर्षक बन जाता है। “

स्वरा भास्कर : अभिनेत्री स्वरा भास्कर कई मौकों पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं के खिलाफ आवाज उठा चुकी हैं। अभिनेत्री को इस तरह के भीषण उदाहरणों का भी सामना करना पड़ा है और उनका दावा है कि उन्होंने बहुत सारी फिल्में खो दीं क्योंकि उन्होंने समझौता करने से इनकार कर दिया था। स्वरा को एक निर्देशक ने भी बुलाया जिसने उन्हें एक भूमिका के लिए परेशान किया। उसने कहा, “उसने दिन में मेरा पीछा किया और रात भर मुझे बुलाया। मुझे दृश्य पर चर्चा करने के बहाने उनके होटल के कमरे में जाने के लिए कहा गया और उन्हें शराब पीते हुए पाया गया। ”

इसके अलावा स्वरा ने आउटडोर शूटिंग के दौरान अभिनेत्रियों को होने वाली परेशानी पर भी प्रकाश डाला । अभिनेत्री ने अपनी फिल्म अनारकली ऑफ आरा के दौरान दिए एक साक्षात्कार में दावा किया कि शूटिंग के दौरान उसे टटोला गया और भयानक कैटकॉल का शिकार हुई। उद्योग में अपने सभी समकालीन और महत्वाकांक्षी अभिनेत्रियों को स्वरा की सलाह है: ” Loose your parts but don’t sit on casting couch”

सुरवीन चावला : Hate story 2 और parched का चर्चित चेहरा सुरवीन चावला भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं। जब अभिनेत्री सुरवीन चावला ने टेलीविजन से फिल्मों की ओर रुख किया, तो उन्हें कास्टिंग काउच के भयानक दानव का सामना करना पड़ा। जबकि अभिनेत्री ने कहा कि वह भाग्यशाली रही हैं कि उन्हें बॉलीवुड में इसका सामना नहीं करना पड़ा, उन्होंने इसे south indian film industry में आम बताया। चावला कहती हैं:“मुझे बहुत अच्छा लगता है कि मुझे बॉलीवुड मे इसका सामना नहीं करना पड़ा। मैंने दक्षिण में कास्टिंग काउच का सामना किया है और निश्चित रूप से, मैंने इसे इनकार कर दिया था … ईमानदारी से, मैं इस पर केवल तभी टिप्पणी कर सकती हूं जब मैंने बॉलीवुड में इसका सामना किया हो। मुझे नहीं पता कि क्या मैं इसे सरासर किस्मत कहूं।”

कंगना रनौत : Lock up host कर रही बेबाक अभिनेत्री कंगना रनौत का बॉलीवुड में एक कठिन सफर रहा है। अपने बड़े ब्रेक से पहले, रंगून स्टार ने अभिनेत्री के साथ आदित्य पंचोली ने अपमानजनक संबंध बनाए। उसने दावा किया कि जब वह 17 साल की थी तब पंचोली ने उसका शारीरिक शोषण किया और बहुत प्रयासों के बाद, वह दमनकारी संबंध से बाहर निकल गई।बाद में भी kangana के लिए सफलता की राह आसान नहीं रही। उन्हें इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा है और यहां तक ​​कि उन्होंने इसके खिलाफ भी बात की है। कंगना रनौत ने खुलासा किया कि फिल्म ‘Tanu weds manu’ के audition खत्म हो जाने और मीटिंग के बाद सेक्स करने के लिए कहा गया था ।

पायल रोहतगी : पायल रोहतगी ने लोकप्रिय निर्देशक दिबाकर बनर्जी के खिलाफ चौंकाने वाले दावे किए थे। रोहतगी को बनर्जी की एक फिल्म में कास्ट किया गया था और कास्टिंग प्रक्रिया के दौरान दोनों दोस्त बन गए थे। रोहतगी के अनुसार, एक रात बनर्जी चैट के लिए उनके अपार्टमेंट से आई थीं, लेकिन बाद में उसे यह कहते हुए उसकी शर्ट ऊपर खींचने के लिए कहा कि उनका वजन बढ़ गया है और director को इसे जांच करने की जरूरत है। रोहतगी के इनकार करते ही फिल्म निर्माता को उनके घर से निकाल दिया और बाद में बताया कि इस वजह से उन्हें फिल्म से replace किया गया है। हालांकि निदेशक ने आरोपों से इनकार किया।

टिस्का चोपड़ा : तारे ज़मीन पर जैसी लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय करने वाली टिस्का चोपड़ा एक और ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में एक शीर्ष निर्देशक से जुड़ी एक घटना का खुलासा किया। अभिनेत्री ने एक वीडियो में उस घटना को याद किया जहां उन्होंने निर्देशक को ‘reptile’ जैसा कहा। Tisca ने बताया कि निर्देशक के बारे में जानने वालों ने उससे aware रहने को कहा था: लोगो ने कहा था,उनके साथ एक फिल्म करने के लिए सहमत होना शूटिंग की अवधि के लिए उनके पालतू जानवर होने के लिए सहमत होने जैसा है। क्या आपको वह ठीक लगता है?”

ममता कुलकर्णी : 90 के दशक की लोकप्रिय अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने फिल्म निर्माता राजकुमार संतोषी पर china gate के filming के दौरान कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था। उसने दावा किया कि निर्देशक ने फिल्म के लिए एक समझौता के रूप में सेक्स के लिए कहा था। भले ही आरोप अखबारों में छपे थे, लेकिन कुछ रिपोर्टों ने यह भी कह दिया कि कुलकर्णी ने खुद फिल्म में एक भूमिका के लिए समझौता किया था। 1998 की फिल्म कुलकर्णी की इंडस्ट्री में आखिरी फिल्म थी। वह बाद में 2016 में एक ड्रग बस्ट में पकड़ी गई थी।