बिहार पंचायत चुनाव: EVM से चुने जाएंगे जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति और वार्ड सदस्य, 2 पदों पर बैलेट पेपर से चुनाव

Panchayat Chunao

न्यूज डेस्क : बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है। आयोग द्वारा अलग-अलग जिलों से ईवीएम को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। बता दें कि फिलहाल, बिहार में बाढ़ के कारण चुनाव कराना मुश्किल हो रहा है। हालांकि, सारी प्रक्रिया जारी है। बता दें कि इस बार पंचायत चुनाव में वाले पेपर की जगह ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग राज्यों से 1.83 लाख ईवीएम की व्यवस्था की जा रही है। इस बार 6 विभिन्न पदों के लिए मतदान होंगे। जिनमें से मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद और पंचायत समिति का चुनाव ईवीएम से किया जाएगा। वहीं, अन्य दो पदों के लिए बैलेट पेपर से चुनाव होंगे।

निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया : आयोग द्वारा ग्राम पंचायत, ग्राम सरपंच का चुनाव बैलेट पेपर के जरिए करने की तैयारी में जुटा है। बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए आयोग तकरीबन डेढ़ लाख बैलट बॉक्स तैयार कर रहा है। इस बार होने वाले चुनाव में सामान्य से अधिक समय लगने की संभावना है। इस लिहाज से जब तक मतदाता कतार में खड़े रहेंगे। तब तक चुनाव कराए जाने का निर्देश जारी किया गया है।

तैयारी अंतिम चरणों में है : आपको बताते चलें कि इस बार चुनाव में 6 विभिन्न पदों पर अपने प्रतिनिधि के चुनाव के लिए एक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यही कारण है कि एक ही मतदाता जब अलग-अलग ईवीएम का बटन दबाएंगे तो ज्यादा समय लगना लाजमी है। आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने कहा कि इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी जिलों के निर्वाचित अधिकारियों को मुकम्मल प्रशिक्षण दिया जा चुका है, ताकि चुनाव के वक्त किसी तरह की तकनीकी परेशानी ना हो आयोग का मानना है कि बिहार जैसे घनी आबादी वाले राज्य में पंचायत चुनाव ईवीएम से कराना बड़ी चुनौती तो जरूर है लेकिन इसमें पूरी सफलता मिलेगी

You cannot copy content of this page