1 February 2023

OMG! ये दुर्लभ पक्षी देखकर याद आ जाएंगे जटायु, देखते ही लोग बनाने लगे वीडियो, जानें –

OMG! ये दुर्लभ पक्षी देखकर याद आ जाएंगे जटायु, देखते ही लोग बनाने लगे वीडियो, जानें - 1

डेस्क : धरती पर हो रहे असमान्‍य बदलाव कई बार पक्ष‍ियों तक को भी भटका देते हैं. कई बार तो हमें ऐसे पक्षी या जानवर शहरों में देखने को मिल जाते हैं जो कभी भी नजर नहीं आते या हम जिन्हें विलुप्त ही मान लेते हैं. ऐसा ही एक वीडियो कानपुर से वायरल हो रहा है (Himalayan Vulture Found In Kanpur),

जिसमें ह‍िमालय की बर्फीली चोटियों में पाया जाने वाला एक गिद्ध नजर आ रहा है. इसे देखते ही लोग इस दुर्लभ गिद्ध का वीडियो बनाने लगे. आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि इस दुर्लभ गिद्ध की लंबाई इतनी ज्यादा है कि पहली नजर में देखकर आपको लगेगा कि पृथ्वी पर जटायु कहां से आ गए?

6फीट के लंबे पंखों वाला

हम आपको बता दें कि यह एक विलुप्तप्राय हिमालयन प्रजाति का एक दुर्लब गिद्ध है, जो कानपुर के कर्नलगंज के ईदगाह कब्रिस्तान में पाया गया है. स्‍थानीय निवासियों के मुताबिक एक या दो दिन नहीं करीब 1 हफ्ते से यह इस इलाके में है. 6-6 फीट लंबे पंखों वाले इस विशालकाय पक्षी को ईदगाह में रहने वाले सफीक नाम के युवक ने अन्य 5 लोगों के साथ मिलकर एक बड़ी चादर तानकर पकड़ा. तब से इसे देखने के लिए खासी भीड़ उमड़ रही है. हालांक‍ि, अब इसे स्थानीयों द्वारा वन विभाग की टीम को सौंप दिया गया है.