9 February 2023

शुरू हुआ दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज सफर – अब बनारस – पटना से गंगा के रास्ते जा सकेंगे असम..

patna cruise ship

डेस्क : दुनिया के सबसे बड़े रिवर क्रूज कि शुरुआत 2023 के जनवरी महीने से होगी। इस रिवर क्रूज के परिचालन का उद्देश्य जलमार्ग पर्यटन को बढ़ावा देना है। इसकी यात्रा वाराणसी से शुरू होकर असम के डिब्रूगढ़ जिले के बोगीबील तक होने वाली है। बता दें कि ये दुनिया का सबसे लंबा लग्जरी क्रूज होगा। यह कुल 50 दिनों में 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। इसकी शुरुआत 10 जनवरी को बनारस से होगा।

लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एक साक्षात्कार में कहा है कि गंगा विलास क्रूज 50 दिनों की अपनी सबसे लंबी नदी यात्रा वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक 27 नदी प्रणालियों में ले जाएगा। कवर किया जाएगा। यह विश्व धरोहर स्थलों सहित 50 से अधिक पर्यटक स्थलों का भ्रमण करेगा। यह किसी रिवर क्रूज़ द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा रिवर क्रूज़ होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि क्रूज सेवाओं सहित नदी जहाजरानी को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि रिवर शिपिंग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और सरकार इसका पूरा उपयोग करने के लिए काम कर रही है। नदियों पर यात्री यातायात को बढ़ावा देने के अलावा अक्रूज सेवाएं पर्यटन के लिए भी फायदेमंद साबित होंगी।

ये है रूट

गंगा विलास क्रूज अपनी यात्रा वाराणसी से शुरू करेगा और 8वें दिन बक्सर, रामनगर, गाजीपुर से होते हुए पटना पहुंचेगा। पटना से यह 20वें दिन कोलकाता पहुंचेगी। अगले दिन यह बांग्लादेश की सीमा में प्रवेश करेगा। यह 15 दिनों तक बांग्लादेश के पानी में रहेगा। वहां से यह कोलकाता आएगी और कोलकाता से दिब्लुगढ़ के बोगीबील पहुंचेगी।