May 22, 2022

बिहार के इन 18 जिलों में शुरू हुआ जमीन सर्वे का कार्य, जल्दी से करवा लें सबकुछ अपडेट..

Land Survey

न्यूज़ डेस्क: बिहार में जमीनी विवाद ज्यादा देखने को मिलता है। इस समस्या को देखते हुए राज्य में भूमि सर्वे किया जा रहा है। इसमें अभी 18 जिलों में भूमि सर्वे का कार्य भी आरम्भ हो गया है। सर्वे के लिए जिलों निदशालय की ओर से कैम्प लगाया गया है। इसी कैम्प से सर्वे से जुड़े कार्य को नियंत्रित किया जा रहा है।

इन 18 जिलों में सर्वे किया जा रहा है: मालूम हो कि यह सर्वे का दूसरा चरण है, इसके पहले चरण में 20 जिलों में जमीन सर्वे कर लिया गया है। अब शेष बचें 18 जिलों पटना मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, कैमूर, बक्सर, वैशाली, रोहतास, भोजपुर, सारण, दरभंगा, औरंगाबाद, सीवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर समेत नवादा में भूमि सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है।

हवाई सर्वे का काम सम्पन: बता दें कि इन 18 जिलों में हवाई सर्वे हो गया है। इस हवाई सर्वे के आधार भूमि का नक्शा तैयार के सर्वे संबंधित कार्य में गति लाया गया है। राज्य में सर्वेक्षण कार्य पूरी होने से राज्य वासियों को जमीन से जुड़े विवादों से मुक्ति मिलेगी। वहीं अपने जमीन को अच्छे से जानने में मदद भी होगी। लोगों की जमीन के दस्तावेजों की पुष्टि तो होगी ही साथ ही भूमि विवाद को लेकर सामने आने वाली आपराधिक घटनाओं में भी कमी आएगी।

सभी जमीन संबंधी समस्या का होगा निदान: बतातें चले कि सर्वेक्षण कार्य के लिए एक बड़ी टीम काम कर रही है। इसके लिए एक ब्लॉक में सार्वजनिक जगहों पर शिविर लगा लिया गया है। इस शिविर से ही सारा काम होगा। लोगों के जमीन के गगजों की जांच यहां होगी। इस कार्य लिए विशेष कानूनगो और अनुभवी अमीन को तैनात किया गया है। सर्वे के दौरान आम लोगों से सरकारी सार्वजनिक भूमि के संबंध में भी जानकारी ली जाएगी। साथ ही सभी तरह की जमीन का सर्वे किया जाएगा। ऐसे में साफ है कि सर्वे के दौरान जमीन से जुड़े सभी मसलों का निपटारा किया जाएगा।