4 February 2023

बड़ी लापरवाही! डॉक्टर बिना इंजेक्शन लगाए ही कर दी महिला की नसबंदी, दर्द से तड़पती रहीं पेशेंट..

बड़ी लापरवाही! डॉक्टर बिना इंजेक्शन लगाए ही कर दी महिला की नसबंदी, दर्द से तड़पती रहीं पेशेंट.. 1

डेस्क : बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था किस स्थिति में है, इसकी जानकारी सभी को है। लेकिन राज्य से एक ऐसा मामला सामने आया है, जो लापरवाही की हद्द को बयां करता है। खगड़िया के एक अस्पताल में बेहोशी की दवा दिए बिना ही महिलाओं का नसबंदी (Sterilization) का ऑपरेशन कर दिया गया। इस दौरान महिलाएं दर्द से चिल्लाती रहीं।
मामला खगड़िया के अलौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का है। जहां नसबंदी के लिए पहुंची महिलाओं को बिना एनेस्थीसिया दिए ही उनका ऑपरेशन कर दिया गया। पीड़ित महिलाओं का कहना है कि ऑपरेशन के समय वह दर्द से चिल्ला रही थीं, लेकिन डॉक्टर ने बिना बेहोश किए ही ऑपरेशन कर दिया।

चीखी तो चीरा लगाकर छोड़ देंगे : नसबंदी कराने स्वास्थ्य केंद्र पहुंची एक महिला ने बताया कि वह नसबंदी का ऑपरेशन कराने आई थी। उसने बताया कि जब डॉक्टर से पूछा कि बिना इंजेक्शन दिए ऑपरेशन क्यों कर रहे हैं, तो डॉक्टर ने कहा कि ऑपरेशन के बाद सूई दी जाएगी। इसके बाद डॉक्टर ऑपरेशन करता गया।

महिला ने बताया कि जब वह जोर से चिल्लाने लगी तो डॉक्टर ने हाथ-पैर पकड़कर ऐसे ही ऑपरेशन कर दिया गया। वहीं एक अन्य महिला ने कहा कि जैसे ही चीरा (Incision) तो बहुत जोर से दर्द हुआ। तो हम चीखने लगी तो डॉक्टर ने धमकी दी कि अगर चीखी तो चीर कर छोड़ ही देंगे। महिला ने बताया कि वह पूरे ऑपरेशन के दौरान जागती रही।