4 February 2023

महिला IPS ने पति को पहनाई IPS की वर्दी, सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करने के बाद केस दर्ज, अब होगी कार्यवाही

Resu Krishna

पटना : कहलगांव अनुमंडल के तत्कालीन एसडीपीओ रेशु कृष्ण (Reshu Krishna DSP ) के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। रेशु कृष्णा ने अपने पति की IPS वर्दी पहने एक तस्वीर खिंचवाई। वायरल भी कर दिया। पति के आईपीएस वर्दी पहने और फोटो खिंचवाने का मामला सामने आने के बाद एसडीपीओ रहे रेशु कृष्णा को सरकार ने हटा दिया था। डीएसपी वर्तमान में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (महिला) सासाराम में डीएसपी के पद पर तैनात हैं।

10 दिन में पेश होने का दिया आदेश : बिहार के डीजीपी ने 3 दिसंबर 2021 को ही गृह विभाग से कार्रवाई की सिफारिश की थी. अब गृह विभाग ने विभागीय कार्यवाही करने का निर्णय लिया है। शाहाबाद के पुलिस उप महानिरीक्षक क्षत्रनिल सिंह को संचालन अधिकारी नियुक्त किया गया है। रिशु कृष्ण को 10 दिन में व्यक्तिगत रूप से शाहाबाद के डीआईजी के समक्ष पेश होकर अपनी बात रखने को कहा गया है।

पति को दी गई आईपीएस वर्दी : तत्कालीन एसडीपीओ रेशु कृष्णा का आरोप है कि जब वह कहलगांव की एसडीपीओ थीं, तब उनके पति सौरव कुमार के साथ आईपीएस की खाकी वर्दी पहने फोटो खिंचवाई गई थी। वह तस्वीर सोशल मीडिया पर डाल दी गई थी। तस्वीर में दिख रहा था कि उनके पति ने पुलिस की वर्दी पहन रखी है।

जांच में पता चला कि उनके पति सौरभ कुमार न तो पुलिस अधिकारी हैं और न ही भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। जांच में पता चला कि उसकी वर्दी पर दिल्ली पुलिस का एक बैच लगाया गया है. रेशु कृष्णा ने पुलिस के वेश में अपने पति की फोटो खींची। वर्दी में दोनों ने कई मंदिरों में एक साथ पूजा की।

फिर उस तस्वीर को मोबाइल के वॉट्सऐप पर डाल दिया। जांच में पति सौरभ कुमार के साथ पुलिस की वर्दी में पूजा करने की तस्वीर सही निकली। जांच में इस बात की पुष्टि हुई कि तत्कालीन एसडीपीओ ने समाज में भ्रम पैदा करने की कोशिश की थी। यह कार्रवाई एक पुलिस अधिकारी के आचरण के खिलाफ है। इससे पुलिस महकमे की छवि धूमिल हुई है।