स्वरोजगार के लिए इस स्कीम से बिहार की महिलाएँ उठा सकती है बिना किसी ब्याज के 10 लाख का लोन

mahila udyami yojana

डेस्क : आज हम आपको बिहार सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं, जिसका फायदा घर में रह रही महिलाओं के जरिए पूरे परिवार को मिल सकेगा। इस योजना का नाम है महिला उद्यमी योजना, सरकार ने राज्य में स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए या खास योजना निकाली है। बता दें कि छोटे उद्योग और बड़े उद्योग की वजह से ही आर्थिक जगत का पहिया घूमता है। जिसके चलते अनेकों नौकरियां निकलती है। ऐसे में इस बार सरकार ने महिलाओं को चुना है। जिनके जरिए वह परिवारों को मदद देना चाहती है।

जो लोग बेरोजगारी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जो कोई भी इस योजना का लाभ उठाएगा उसको सरकार की ओर से 10 लाख रुपया मिलेगा। यह 10 लाख रूपए लोन के तहत दिया जाएगा। यह योजना उन लोगों के लिए है जो निचली श्रेणी की जाति में आते हैं। लेकिन इस योजना के तहत कुछ बदलाव किया गया है, जिसमें अब सामान्य वर्ग को भी शामिल कर लिया गया है। ऐसे में सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस योजना से जुड़े अहम जानकारी प्राप्त करते रहे। कुल मिलाकर 10 लाख रुपए की धनराशि उन लोगों को दी जाएगी जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में शुरुआती 5 लाख अनुदान के तौर पर दिया जाएगा। बाकी के बचे हुए 5 लाख को 84 महीने की आसान किस्तों में चुकाया जा सकता है। यह किस्त जब चुकाई जाएगी तो 1रूपया भी ब्याज के तौर पर महिलाओं से नहीं लिया जाएगा। अगर पुरुष इस लोन को चुकाना चाहते हैं तो वह मात्र 1% के इंटरेस्ट पर 84 महीने में चुका सकते हैं।

इन सभी लोगों की उम्र 18 साल से 52 साल के बीच होनी चाहिए। अगर इससे कम या ज्यादा होती है तो आपको लोन उठाने में परेशानी हो सकती है। इसके लिए बिहार सरकार की ओर से एक पोर्टल भी तैयार किया गया है जिसको डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रीज गवर्नमेंट ऑफ़ बिहार ने लॉन्च किया है। जब इस पोर्टल पर आवेदन हो जाएगा तो एक समिति जांच करेगी और जांच पूरी हो जाने के बाद यह धनराशि महिला को दे दी जाएगी। इस योजना के लिए सरकार की ओर से कुल मिलाकर 400 करोड़ रुपए की धनराशि तय की है।

You cannot copy content of this page