बिहार में यास चक्रवात से भारी नुकसान की आशंका,कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश, हेल्पलाइन नंबर जारी

Bihar Me yaas

न्यूज डेस्क : बंगाल की खाड़ी से उठा साइक्लोन यास का बिहार में भी काफी असर देखने को मिल रहा है। जोर जोर से हवाएं और बारिश शुरू हो गयी है। गुरुवार सुबह से ही हवा की रफ्तार काफी तेज हो चुकी है। अनुमानतः आज यास बिहार से टकरायेगा। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि बुधवार की शाम साढ़े पांच बजे यास पटना पहुंच चुका है। यास के कारण बिहार के कम से कम 26 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जतायी गयी है ।बिहार में तूफान ‘यास’ का जोरदार असर देखने को मिल रहा है। तूफान के कारण राजधानी पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, बेगूसराय, खगडि़या, मधुबनी समेत कई अन्‍य जिलों में बारिश हो रही है।

फिलहाल जान-माल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हालांकि, अगले दो-तीन दिनों में तूफान का असर गहराने के साथ तबाही की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। राज्य सरकार ने भी सभी जिलों के अफसरों को अलर्ट रहने को कहा है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी जिलों पर नजर रखी जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार चक्रवाती हवा 24-26 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलीं। अगले 24 घंटे के दौरान पटना, गया, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्णिया, किशनगंज आदि कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन व वज्रपात का पूर्वानुमान है। चक्रवाती तूफान को देखते हुए कई जिलों के लिए दो से तीन दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पटना एवं इसके आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटों में तेज बारिश व मेघ गर्जन की संभावना है। 28 से 30 मई तक शहर एवं इसके आसपास के इलाकों में बारिश और बादल छाए रहेंगे। 27, 28 और 29 मई तक दक्षिण बिहार के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

गुरुवार सुबह से ही खूब तेज हुई हवा पटना में तेज हवा के साथ हो रही बारिश से पटना एयरपोर्ट के पास विशाल पेड़ सड़क पर ही गिर गया है। जिस कारण एयरपोर्ट जाने वाली सड़क पूरी तरह बाधित हो गयी है। एयरपोर्ट सड़क पर एक लेन से ही आवाजाही हो रही है। वन विभाग के कर्मचारी पेड़ हटाने में लगे हुए हैं। बेगूसराय में भी बुधवार शाम से ही लगातार बारिश जारी है । गुरुवार सुबह से तेज हवाओं के साथ लोग घरों में कैद हो गए हैं। जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से बिजली भी बाधित होने की खबर मिल रही है। आगामी 3 दिनों तक लोगों को सुरक्षात्मक तरीके से घरों में ही रहना होगा या तूफान का प्रभाव बिहार में चारों ओर देखने को मिल रहा है।

हेल्पलाइन नंबर जारी : बिहार में यास तूफान को के खतरे को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. जिला प्रशासन पटना ने कंट्रोल रूम स्थापित कर हेल्पलाइन नंबर जारी हैं.

  • 0612-2219810
  • 0612-2219234
  • 0612-2219199
  • 0612-2219911
  • 0612-2219915

You may have missed

You cannot copy content of this page