नई दिल्ली से पटना के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन ! बिहारवासियों को मिल सकता है बुलेट ट्रेन का तोहफा

न्यूज डेस्क : भारतीय रेल विभाग द्वारा दिल्ली से यूपी के वाराणसी तक तेज गति वाले बुलेट ट्रेन (High Speed Bullet Train) के परिचालन पर विचार किया जा रहा है। इस प्रस्‍तावित परियोजना को बिहार के पटना तक विस्‍तार करने की मांग उठने लगी है। यह मांग बिहार चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से उठाई गई है। इनके तरफ से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक को पत्र लिख कर यह कहा गया है कि दिल्ली से यूपी के बाराणसी तक बुलेट ट्रेन का विस्तार करने के साथ ही बिहार के राजधानी पटना तक किया जाए।

पूरे देश में बिहार की जनसंख्‍या तीसरे स्थान पर है बतातें चले कि चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज इस मामले में गंभीर नज़र आ रही है। इतना ही नहीं चैंबर राज्य के राज्यसभा एवं लोकसभा के सदस्यों को भी पत्र के द्वारा आग्रह किया है कि वे सब भी अपने-अपने स्तर से इस संदर्भ में प्रधानमंत्री और रेलमंत्री से बात करें। चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष पीके अग्रवाल के द्वारा कहा गया है कि दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के के परिचालन के प्रस्ताव पर कार्य जारी है। हम भारत सरकार से यह अपील करते है कि बुलेट ट्रेन का विस्तार बिहार के राजधानी पटना तक किया जाए। उन्होंने आगे कहा, यह जनसंख्या के लिहाज़े से भी बिहार भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। और राज्य वासियों का आवाजाही का मुख्य साधन ट्रैन ही हैं।

सांस्कृतिक व धार्मिक हिसाब से भी बिहार महत्वपूर्ण माना जाता है मालूम हो कि बिहार कि संस्कृति और धर्म जुड़े चर्चाएं रामायण सहित कई वेद पुराणों में किया गया है। बिहार की पावन धरती , माता सीता और भगवान महावीर सहित गुरु गोविंद सिंह जी का भी जन्मस्थान है। वहीं भगवान बुद्ध को ज्ञान बिहार के गया में प्राप्त हुआ था। जिस वजह से सभी धर्म के अनुयायी का देश की राजधानी से यहाँ तीर्थ करने के लिए आना जाना लगा रहता है। वहीं राज्य के बौद्ध गया में विश्व के तमाम हिंदू के द्वारा फल्गु नदी के तट पर पितरों का तर्पण किया जाता है। व्यापार, धार्मिक अनुष्ठान, पर्यटन और रोजगार के हिसाब से भी बिहार के काफी तादाद में लोग दिल्ली और शिव नगरी बाराणसी आते-जाते रहते है। यदि दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन का विस्तार सहित पटना तक हो जाए तो आम जन जीवन के साथ-साथ बिहार के उद्यमियों और व्यवसायियों को भी उनके व्यापार में काफी लाभ होगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page