May 27, 2022

बिहार के कर्मचारियों के बल्ले बल्ले! मिलेगा 203% DA.. जानिए -अब कितनी सैलरी मिलेगी..

sarkari karmchari DA

डेस्क : बिहार सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। अब से 203% DA (महंगाई भत्ता) और एरियर का भुगतान मिलेगा। इसका लाभ सरकारी कर्मचारियों और पेंशन लेने वाले सरकारी कर्मचारियों को भी मिलेगा। यह नियम 1 जनवरी से लागू होगा। बिहार की सरकार के इस कदम से जो कार्यरत और सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं उन सभी को फायदा मिलेगा। Dearness Allowance (DA) जिसे हम बेरोजगारी भत्ता कहते हैं वो अब 203% हो गया हैं।

काफी समय से इसकी मांग हर जगह उठ रही थी, आखिरकार सरकार के इस पहल से हज़ारों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।203% महंगाई भत्ता बढ़ा के सरकारी कर्मचारियों के ऊपर से काफी भोज कम कर दिया गया है, यहीं नहीं जो लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं उनके भी बढ़ाई गई राशि मिलना शुरू हो जाएगी। यह नियम 1 जनवरी से लागू होगा, जिसमे 6th कैटेगरी के वेतनमान वाले कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा।यह आदेश केंद्र सरकार के मर्ज़ी के बाद बिहार की राज्य सरकार ने लिया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 7 अप्रैल से इस आदेश के अनुसार सरकारी कर्मचारियों को 203% महंगाई भत्ता देने को कहा गया था।

जब कि पिछले साल नवंबर में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला लिया था। पहले तो 196% था जुलाई 2021 तक, बाद में इसमें 7% और कि बढ़ोतरी हुई। बेरोजगारी भत्ते की जमाराशि नगद के तौर पे होगी, जिसको बिहार सरकार ने शीघ्र ही लागू करने के निर्देश दे दिए हैं। बिहार सरकार के इस कदम से पटना उच्च न्यायालय, विधानपरिषद और विधानसभा के कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा लेकिन इसके लिए अभी थोड़ा इंतेज़ार करना पड़ सकता हैं। क्योंकि इन विभागों के लिए अलग से आदेश जारी होंगे।