विद्यापति हवाई अड्डा के नाम से जाना जाएगा “दरभंगा एयरपोर्ट” जानिये कब तक होगी प्रक्रिया पूरी

Dharbhanga Airport To Doha

न्यूज डेस्क : बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट कुछ दिनों में ही देश स्तर पर फेमस होने लगा है। यह एयरपोर्ट अपने शुरुआती समय से ही नए-नए रिकॉर्ड हासिल कर रहा है। परंतु, अभी भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। सबसे सोचने वाली बात यह है, कि दरभंगा एयरपोर्ट के पुरे 1 साल होने वाले हैं। लेकिन, अभी तक इसका नामकरण नहीं हो सका था। लेकिन, इसी बीच खबर आ रही है कि क्षेत्र के “मशहूर कवि विद्यापति” के नाम पर दरभंगा हवाई अड्डा का नामकरण होना है । जल्द की एयरपोर्ट का नामकरण कर दिया जाएगा। बुधवार को राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के सवाल पर नागर विमानन मंत्री ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

विमान मंत्री ज्योतिराज सिंधिया ने बताया: बता दे की राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में नगर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण विद्यापति के नाम पर करने का राज्य सरकार का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है और शीघ्र ही निर्णय लेकर उसका नामकरण कर दिया जाएगा। दरभंगा हवाई अड्डा इंडियन एयरफोर्स का हवाई अड्डा है जहां भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा सिविल इन्क्लेव विकसित किया गया है। वहां घरेलू यात्री टर्मिनल व अन्य निर्माण कार्यों के लिए लगभग 120 करोड़ का बजटीय प्रावधान किया गया है।

इस एयरपोर्ट से औसतन हर महीने 1 लाख यात्री यात्रा कर रहे है: आगे उन्होंने बताया दरभंगा एयरपोर्ट पर पर्यटकों सहित आगमन एवं प्रस्थान का औसत लगभग 84,000 यात्री प्रति महीने है। क्षेत्रीय सम्पर्क योजना (उड़ान) के तहत दरभंगा एयरपोर्ट को अब तक 7 शहरों पहले बंगलुरु, मुम्बई एवं दिल्ली और बाद में कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे से जोड़ा जा चुका है।

You may have missed

You cannot copy content of this page