December 7, 2022

अब महज 4 घंटे में पहुंचेंगे पटना से दिल्ली – जल्द ही 180Kmph से दौड़ेगी Vande Bharat Express..

Vande Bharat Express

Indian Railway : देश में इन दिनों वंदे भारत ट्रेन की चर्चा जोरों पर है। ये ट्रेन बुलेट ट्रेन से भी ज्यादा स्पीड प्रदान करेगी। वंदे भारत ट्रेन सौ किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन होगी। रेलवे बोर्ड के अधिकारी दावा करते हैं कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा तय करने में बुलेट ट्रेन को 55.4 सेकंड लगता है। वहीं भारत में तैयार किया गया बंदे भारत को ये दूरी को तय करने में महज 54 सेकंड लगेगी। ट्रेन बिल्कुल स्वदेशी है। इससे देश में ही निर्माण किया गया है। इसकी रफ्तार पूरे विश्व में अपना छाप छोड़ देगी।

रेलवे अधिकारी कहते हैं कि वंदे भारत एक्सप्रेस काफी अपग्रेडेड है। इसके चलते इसकी गति काफी शानदार है। ये स्वचालित मोटर की मदद से दौड़ती है। इसमें इंजन का कोई योगदान नहीं होता। यह ट्रेन 16 कोच वाली है। इसके 5 कोच में मोटर लगी हुई है। स्वचालित मोटरों की सहायता से इसकी रफ्तार ज्यादा होती है। अधिकारियों की मानें तो वंदे भारत में लगा 20 मोटर बुलेट ट्रेन के आगे लगे इंजन से ज्यादा कारगर साबित होगी।

स्वदेशी वंदे भारत ट्रेन की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगा। वहीं नए वाले वर्जन 180 किलोमीटर प्रति घंटा का स्पीड देगी। वहीं कहा जा रहा है कि साल 2025 तक अपग्रेडेड वर्जन 260 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से चलेगी। ऐसे में देखा जाए तो दिल्ली से पटना तक की दूरी काफी कम हो जाएगी। यह दूरी 4 से 5 घंटों में तय की जा सकेगी। इस दूरी को अभी तय करने में राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को 12 घंटे से अधिक समय लग जाता है।

ये भी पढ़ें   गिरिराज सिंह का CM पर हमला, बोले - गंगाजल पहुंचाकर Nitish के पापों का नहीं होगा प्रायश्चित..