May 17, 2022

पटना जंक्शन पर तैनात TTE ने 1 साल में वसूला 1 करोड़ 11 लाख का जुर्माना, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड..

TTE railway Station

डेस्क : आप लोगों ने आमतौर पर ट्रेन या फिर रेलवे प्लेटफार्म पर TTE को तैनात जरूर देखा होगा? जिसका मुख्य कार्य होता है। यात्रियों का टिकट जांच करना.. इसी बीच आज आपलोगों को एक ऐसे रेलवे TTE के बारे में बताएंगे। जो महज 1 साल में एक करोड़ से भी अधिक जुर्माना की वसूली कर, एक नया रिकॉर्ड हासिल कर लिया है।

हम बात कर रहे हैं पटना जक्शन (Patna Junction) पर तैनात टीटीई शशि कुमार (TTE Shashi Kumar) की, जो 2021-22 के दौरान शशि कुमार ने बिना टिकट 16,423 यात्रियों को पकड़ा। जिनसे 1 करोड़ 11 लाख 51 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है। इनके कठिन परिश्रम को देखकर रेलवे विभाग भी अचरज में है। पूर्व मध्य रेलवे (ECR) के अंतर्गत 5 मंडल है। जिनमें टिकट चेकिंग स्टाफ के तौर पर सैकड़ों कर्मी काम करते हैं।

5 Trains to Avoid when Travelling to Patna Station - RailYatri Blog

लेकिन इससे पहले इस तरह का रिकार्ड किसी ने नहीं बनाया है। वही, कुछ जानकार बताते हैं कि 1 करोड़ 11 लाख 51 हजार रुपये का जुर्माना वसूलना आसान काम नहीं है। टिकट चेकिंग स्टाफ में यह व्यक्तिगत उच्च स्कोर है। रेलवे के एक अधिकारी का कहना है कि पूर्व मध्य रेलवे में भी शशि कुमार ऐसे पहले टीटीई हो सकते हैं, जिन्होंने जुर्माने के तौर पर इतनी बड़ी रकम की वसूली की है।

आपको बता दे की रेलवे विभाग टीटीई शशि कुमार का पहले भी सम्मान कर चुका है। कुछ महीने पहले एक युवक दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन के इंजन के ऊपर चढ़ रहा था। इसी क्रम में हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। बिजली की तार को टच करते ही युवक करंट से बुरी तरह झुलस रहा था। तभी मौके पर मौजूद टीटीई शशि ने तत्परता दिखाते हुए युवक को गमछे के सहारे बचा लिया और इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया।