January 21, 2022

बिहार-झारखंड के बीच अब 160 की Speed से दौड़ेंगी ट्रेनें, रेलवे ने बनाया ये प्लान, जानिए

indian railway

डेस्क: अब बिहार झारखंड के बीच रेलगाड़ियां की स्पीड थोड़ी बढ़ जाएगी, क्योंकि रेलवे ने एक बेहतरीन फैसला लिया है। रेलवे की मानें तो झारखंड से बिहार तक फैले रेलवे लाइन के दोनों किनारे तकरीबन 200 किमी (km) तक ऊंची दीवार खड़ी होगी। यह प्लान रेलवे ने 3 साल पहले बनाया था। इसके लिए रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने जमीन की मापी के साथ पीलर निर्माण का काम शुरू करा दिया है।

बता दें कि झारखंड के वासेपुर से पांडरपाला तक रेलवे लाइन के दोनों किनारे घनी आबादी है। ऐसे में इंजीनियरिंग विभाग की ओर से की गई जमीन की मापी में पाया गया है कि लगभग 75 से 80 मकान, दुकान और घर रेलवे की जमीन पर खड़ी हो गई हैं। ऐसे सभी लोगों को नोटिस का सूचना भेजा गया है। इसके बाद भी अगर जमीन खाली नहीं हुई तो आरपीएफ (RPF) की तैनाती के बीच रेलवे कार्रवाई शुरू करेगी।

अब आप लोग सोच रहे होंगे आखिर रेलवे ने ऐसा प्लान क्यों तैयार किया? आखिर दीवारें क्यों बनाई जाएगी? तो आपको बता दें कि हावड़ा से नई दिल्ली तक ट्रेनों की स्पीड (speed) 130 किमी प्रति घंटे (km/h) हो चुकी है। अगले 1-2 वर्षाें में इस रूट पर ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 160 किमी (KM) प्रति घंटे हो जाएगी। धनबाद रेल मंडल में प्रधानखंता से बंधुआ तक 200 किमी रेल मार्ग पर 160 किमी की स्पीड से ट्रेनें चलेंगी। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से रेलवे ट्रैक को सुरक्षित करना जरूरी है ताकि दुर्घटनारहित ट्रेनें चलाई जा सकें। यही वजह है कि इस पूरे रेल मार्ग पर ट्रैक के दोनों किनारे दीवार खड़ी की जाएगी।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल