Munger Ganga Bridge : मुंगेर पुल से गाड़ी का परिचालन बंद, जानिए – कब से शुरू होगा आवागमन..

Munger Bridge

डेस्क : अगर आप भी हाल ही के दिनों में बेगूसराय-खगड़िया से मुंगेर पुल (कर्ण सेतु) के रास्ते मुंगेर, जमालपुर, भागलपुर जाने की सोच रहे हैं, तो इस खबर को बारीकी से पढ़ ले। क्योंकि पुल पर गाड़ियों का परिचालन ठप हो चुका है। मिली जानकारी के मुताबिक, मुंगेर गंगा पुल का स्पेन लोड टेस्टिंग का कार्य शुक्रवार की सुबह 8 बजे से शुरू हो गया। इस कारण पुल के दोनों ओर कंक्रीट की बैरिकेडिंग की गयी है। 

जबकि, कई स्थानों पर कार्य प्रगति पर है, का बोर्ड लगाया गया है  जो वाहन पुल से जाने के लिए पहुंचे, उन्हें वापस लौटा दिया गया।  पुल पर परिचालन इस कदर प्रतिबंधित किया है कि साइकिल वालों को भी जाने नहीं दिया गया।  ताकि स्पेन लोड टेस्टिंग के दौरान रीडिंग में कोई दिक्कत नहीं आये।  इस सबके बीच पुल से यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

पुल पर चल रहा टेस्टिंग का काम : एनएचएआइ के पीडी  रेलवे तकनीकी विभाग के दो इंजीनियर, एनएचएआइ के साइड इंजीनियर, एनएचएआइ के कंसल्टेंट की तरफ से टीम लीडर और ब्रिज इंजीनियर की देखरेख में स्पेन लोड टेस्ट का कार्य शुरू हुआ। मुंगेर की तरफ पुल के स्पेन पर जहां 35-35 टन के 8 वाहनों को खड़ा किया गया है। वहीं, बेगूसराय इंड के स्पेन पर 35-35 टन के दो वाहनों को खड़ा किया गया है।  जबकि, सुपर स्ट्रक्चर से डायल गेज लटकाया गया है। जिससे लोड की लगातार रीडिंग ली जा रही थी।

कब से पुल पर परिचालन शुरू होगा : इंजीनियरों की टीम ने बताया कि अगर इस दौरान एक साइकिल सवार भी गुजर जायेगा तो रीडिंग में परेशानी हो जायेगी।  इसलिए इस पुल पर परिचालन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। यह प्रक्रिया 5 जून तक चलेगी। अंतिम जांच 5 जून की शाम 6 बजे पूर्ण होगी। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो 5 जून की शाम 6 बजे के बाद न सिर्फ वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा, बल्कि बड़े वाहनों को भी प्रवेश दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें   बिहार में मिलेगी बेरोजगारी से आजादी! … अब 10 नहीं, 20 लाख नौकरियां देगी नीतीश सरकार