बिहार-झारखंड और यूपी को जोड़ने के लिए रोहतास में 210 करोड़ ₹ की लागत से बनेगा नया पुल, छह नए प्रस्ताव भी मंजूर

Rohtas Bridge

न्यूज डेस्क : सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में बिहार-झारखंड-उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए रोहतास में सोन नदी के ऊपर आरसीसी पुल बनने का रास्ता साफ हो गया है। रोहतास के पंडूका से झारखंड की ओर पुल बन जाने से बिहार तथा झारखंड की दूरी काफी कम हो जाएगी। बिहार के रोहतास जिला को झारखंड के पलामू से मात्र 2 किलोमीटर में ही जोड़ के रख देगी। इससे बिहार वासियों को सड़क मार्ग से झारखंड जाने में काफी सहूलियत होगी। बता दे की पुल निर्माण पर आने वाला कुल खर्च केंद्रीय सड़क आधारभूत संरचना निधि से वहन किया जाएगा।

मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही बैठक में कुल छह प्रस्ताव मंजूर किए गए।  बताते चले की बिहार के रोहतास में सोन नदी पर पंडुका के पास पुल बन जाने से बिहार-झारखंड-उत्तर प्रदेश जुड़ जाएंगे। जिससे तीनों राज्य के नागरिकों और वाहनों को काफी सहूलियत हो जाएगी। पुल का निर्माण केंद्रीय सड़क एवं आधारभूत संरचना निधि से होगा। जिसमे करीब 210.13 करोड़ रुपये की कुल लागत आएगी। बताते चलें कि कैबिनेट में कुल 6 प्रस्ताव पर मंजूरी दी गई है। जिसमें दानापुर-नेऊरा रेलवे स्टेशन के बीच रोड ओवरब्रिज का निर्माण भी होना है। जिस पर करीब 60.83 करोड़ रुपये की लागत आएगी। राज्य सरकार ने इस आरओबी के निर्माण के लिए राज्यांश मद से 38.14 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

इसके साथ ही गव्य विकास निदेशालय के अधीन क्षेत्रीय कार्यालय के लिपिक संवर्ग की भर्ती प्रक्रिया, प्रोन्नति व सेवाशर्त नियमावली 2021 को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इसे साथ ही गंगा रेल सह सड़क पुल में सोनपुर की तरह 5.7 किमी (KM) पथांश लंबाई और पूर्व से निर्मित विभागीय वैकल्पिक सड़क का नए से सिरे से निर्माण होगा। 12.4 लंबाई में अलकतरा से जुड़े कार्य, पीसीसी कार्य और अंडर पास व आरओबी निर्माण के लिए मंत्रिमंडल ने 598.10 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित राशि स्वीकृत की है। 

You may have missed

You cannot copy content of this page