बिहार में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं! जुर्माना भरने के साथ, लेनी होगी 1 घंटे की स्‍पेशल क्‍लास, जानें- अहम जानकारी..

New rules of traffic in bihar

न्यूज डेस्क: ट्रैफिक नियमों में एक बार फिर से बड़ा बदलाव किया गया है। ऐसे में सड़क पर गाड़ी लेकर निकलने से पहले आपको नए ट्रैफिक नियम के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ई अधिसूचना के मुताबिक, राज्य प्रवर्तन एजेंसियों अब ट्रैफिक रूल तोड़ने आपको जुर्माना तो भरना ही है। इसके साथ ही एक घंटे की स्‍पेशल क्‍लास भी लेनी होगी।हलाकी यह इंतजाम फिलहाल पटना में है लेकिन परिवहन विभाग का कहना है कि इस साल के अंत तक पूरे राज्‍य में यह इंतजाम लागू कर दिया जाएगा।

आपको बता दे की बिहार में अब तक ट्रैफिक नियम तोड़ने के इल्‍जाम में अभी तक 2130 से ज्यादा लोगों को ऐसी क्‍लास अटेंड करनी पड़ चुकी है। इस नियम को लागू करने से लोगों में ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता बढ़ेगी परिवहन विभाग का भी यह मानना है की इससे लोग सतर्क रहेंगे और काही जाने की जल्दी में ट्रैफिक नियमों को नहीं तोड़ेंगे और अगर तोड़ दिया तो फिर आपको इस एक घंटे की क्लास से कोई नहीं बच सकता । इसीलिए सड़कों पर एक मुहावरा लिखा हुआ होता है” जल्दी से देर भली ”। बिहार की सड़कों पर चलना अब ज्‍यादा सुरक्षित होगा। बता दे की पटना में यह स्‍पेशल क्‍लास परिवहन विभाग के ऑफिस में बनाई गई क्‍लास में दी जाती है।

आखिर इन क्लास में होता क्या है ? दरअसल क्लास में क्‍लास में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों को यहाँ हो रही क्लास से परिचित कराया जाता है। वही नियमों की जानकारी विस्‍तार से दी जाती है। इसके साथ ही जो ट्रैफिक नियम तोड़ा गया है उसके लिए निर्धारित जुर्माना भी सम्‍बन्धित व्‍यक्ति से वसूल किया जाता है। और न चाहते हुए भी लोगों को यहाँ 1 घंटे तक इन नियमों के बारे में सुनना पर जाता है ।

You may have missed

You cannot copy content of this page