अद्भुत! 2 राज्यों में बंटा है ये अनोखा रेलवे स्टेशन, एक प्लेटफॉर्म बिहार में तो दूसरा है झारखंड में..

bIHAR

डेस्क : भारत देश बहुत बड़ा है पर यहां भी कई ऐसी जगाहें है जो अनोखी है। जैसे कि हमारे भारत मे एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जो दो हिस्सों में बंटा हुआ है, मतलब 2 राज्य और 1 रेलवे स्टेशन यह अनोखा रेलवे स्टेशन है बिहार और झारखंड का जिसको एक प्लेटफॉर्म जोड़ता है. भारतीय रेलवे का इतिहास काफी पुराना है. साल 2000 में बिहार से झारखंड को अलग कर दिया गया था.

2000 में बिहार से झारखंड को अलग कर दो राज्य बना दिये गए थे. बिहार झारखंड के अलग होने के बाद भी एक ऐसे रेलवे स्टेशन है जो दोनों राज्यों को जोड़ता है. हावड़ा दिल्ली मेन लाइन से जुड़ा हुआ यह जगह कोडरमा का दिलवा रेलवे स्टेशन है. दिलवा स्टेशन से गुजरने वाली लाइन झारखंड में है तो लूप लाइन बिहार में है. जिसके बाद दोनों राज्यों की सीमाएं निर्धारित की गई थी लेकिन यह दिलवा स्टेशन के कर्मी राज्यों की सीमाओं को नहीं मानते.

कोडरमा-गया रेलखंड : 1960 में ब्रिटिश काल में न ही बिहार था और न ही झारखंड था. यह संपूर्ण इलाका मगध नाम से मशहूर था. दिलवा स्टेशन के एक टनल से ट्रेन गुजरती है और जब यहां से गुजरने वाले रेलयात्री स्टेशन पर लगे बिहार और झारखंड का यह बोर्ड देखते हैं । ऐतिहासिक होने के साथ-साथ कई बार बिहार झारखंड जोड़े रखने वाले इस स्टेशन पर घटना दुर्घटना भी होती है।

ये भी पढ़ें   महागठबंधन सरकार का हुआ कैबिनेट विस्तार, 31 मंत्रियों ने ली शपथ-ये रही पूरी लिस्ट