पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे बन जाने से बिहार के इन पांच जिलों को होगा सीधा फायदा, जानिए- कब बनकर होगा तैयार..

NH

डेस्क: बिहार वासियों के लिए एक और खुशखबरी सामने निकल कर आई है, खबर यह है कि अब बिहार के रास्ते दिल्ली जाना काफी असर हो जाएगा, क्योंकि सूबे के इन 5 जिलों को पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे से जोड़ा जाएगा, मिली जानकारी के मुताबिक, बक्‍सर-पटना फोरलेन हाइवे प्रोजेक्‍ट के तीन हिस्‍सों में से दो हिस्‍से लगभग पूरे हो चुके हैं। वही बचे हुए कार्य अगले साल बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगी,

बताते चलें कि कोईलवर से पटना जिले के बिहटा के बीच बन रहा 6 लेन पुल भी जल्‍द चालू हो जाएगा। फिलहाल, इस पुल की एक तरफ की तीन लेन चालू है। अब इस प्रोजेक्‍ट का केवल एक हिस्‍सा दानापुर-बिहटा फोरलेन का काम ही बच गया है। बिहार सरकार ने इस हिस्‍से के लिए जल्‍द टेंडर करने का अनुरोध राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से किया है। इस सड़क के रास्‍ते पटना से दिल्‍ली की दूरी ट्रेन से भी कम वक्‍त में पूरी होगी।

बक्सर-आरा के रास्ते दिल्ली जाना होगा आसान: अभी जिस एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, अगर बन जाता है तो बिहार वासियों को सीधा लाभ मिलेगा, आप कह सकते है, को ट्रेन से भी कम समय में बिहार से दिल्ली जाना आसान हो जाएगा, 16 नवंबर को गाजीपुर से लखनउ के बीच बने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करने जा रहे हैं। यह न केवल यूपी के लिए, बल्कि बक्सर और आरा के लोगों के लिए भी तोहफा साबित होगा और सड़क मार्ग से दिल्ली तक का सफर आसान होगा।

बिहार से दिल्ली का सफर मात्र 10 घंटा में : बता दे की ट्रायल बेसिस पर पूर्वांचल एक्‍सप्रेव वे सड़क को कुछ दिनों पहले ही खोल दिया गया था और बक्सर से लोग बड़ी आसानी से सड़क मार्ग से अयोध्या, लखनऊ और दिल्ली का सफर तय कर रहे हैं। बक्सर में राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति जैसी कम समय में दिल्ली तक का सफर कराने वाली ट्रेनों का स्टापेज नहीं है। मगध एवं श्रमजीवी जैसी ट्रेनें यहां से दिल्ली तकरीबन 14 से 16 घंटे में पहुंचती हैं, जबकि सड़क मार्ग से यह दूरी 10 घंटे में तय होगी।

You cannot copy content of this page