बिहार में मौसम विभाग का योलो अलर्ट! बिहार के इन जिलों कल से आंधी तूफान के साथ बारिश की संभावना

Weather Alert Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार में बीते दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बीच मौसम ने करवट लिया है। बुधवार अलसुबह से ही बिहार के कई जिलों में आसमान में काले बादल छा गए । हल्की – हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई , और दिन होते ही बारिश ने दस्तक दे दिया । बताया जा रहा है कि यह मानसून की आहट है । मौसम करवट ले रही है, मॉनसून की स्वागत की तैयारी में जुटी है। पूर्वानुमान के तहत बिहार में मौसम 13 जून को आने वाले हैं। ऐसे में 9 जून से मौसम जिस करवट रुख किया है। वह मॉनसून के ससमय आने का परिचायक है। बिहार में इस बार फसल की पैदावार अच्छी होने की संभावनाएं जताई जा रही है।

बताते चलें कि मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में एक साथ अलर्ट भी जारी कर दिया है।मौसम विभाग में राजधानी पटना समेत, गया, मुजफ्फरपुर,सहित कई हिस्सों में ग्रीन के साथ-साथ येलो अलर्ट जारी किया है। जहां तेज हवा के साथ ही 3 से 12 एमएम तक बारिश होने की संभावना है। ये स्थिति 11 जून तक रहेगी। हालांकि, उससे पहले 8 जून तक बिहार के पूर्वी हिस्सों को छोड़ कर सभी जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान इन सभी जिलों में तेज धूप के साथ उमसभरी गर्मी का एहसास होगा। इसके साथ ही 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेगी। जिसका तीव्रता 17 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

9 जून से मौसम में परिवर्तन होने की संभावना बता दें कि 9 जून से बिहार के सभी जिलों में मौसम में नए बदलाव दिखेगा। और इसका असर दोपहर के बाद दिखाई देगा। तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है। बता देग‌ की 11 जून को बंगाल की खाड़ी में तीव्रता वाले निम्न हवा का दबाव सक्रिय होगा जिससे मानसून सिस्टम के आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी। इसके प्रभाव से महाराष्ट्र से होते हुए मानसून 11 जून तक ओडिसा और पश्चिम बंगाल तक पहुंचने की संभावना है। जिसके बाद वह झारखंड और बिहार में इसका असर दिखाई देगा।

You cannot copy content of this page