Bihar में 8000 पदों पर होगी बहाली, खुलेंगे कई मेडिकल कॉलेज, जानें – नीतीश सरकार का पूरा प्लान..

Bihar में 8000 पदों पर होगी बहाली, खुलेंगे कई मेडिकल कॉलेज, जानें - नीतीश सरकार का पूरा प्लान.. 1

डेस्क : बिहार वासियों के लिए खुशखबरी है। बीते मंगलवार को नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 16 अहम प्रस्तावों पर को मंजूरी दी गई। इसके तहत राज्य के सभी विभागों में 7951 पदों पर भर्ती को लेकर मुहर लगा दी गई। इन प्रस्तावित पदों में सबसे अधिक स्वास्थ्य विभाग के लिए है।

इसके अलावा राज्य के 12 जिलों में ओबीसी +2 कन्या उच्च विद्यालय की शुरुआत करने को लेकर मंजूरी दी गई है। वहीं, पिछड़े एवं अति पिछड़े कल्याण के लिए आवासीय भवन के निर्माण पर 556 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। ऐसे कई महत्वपूर्ण कार्य को लेकर प्रस्ताव पर मुहर लगाए गए हैं। तो आइए जानते हैं।

गया एयरपोर्ट पर विमान की संख्या में इजाफा : गया में सस्ता होगा हवाई जहाज का ईंधन (एटीएफ) राज्य सरकार द्वारा एटीएफ पर लगाए जाने वाले वैट की दरों में भारी कटौती की गई है। एटीएफ पर वैट 29 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे गया एयरपोर्ट पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या में इजाफा होगा। इसके साथ ही गया में स्थापित प्रशिक्षण केंद्र के लिए बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास बोर्ड को 15 करोड़ रुपये देने पर भी सहमति बनी है। गया के न्यायिक आवासीय परिसर में 20 इकाई के 4 आवास खण्ड एवं सामुदायिक केन्द्र के निर्माण हेतु 46 करोड़ की स्वीकृति भी प्रदान की गयी है।

छपरा और समस्तीपुर को मिलेगा मेडिकल कॉलेज का सौगात : सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल छपरा एवं समस्तीपुर में 100 एमबीबीएस छात्रों को प्रवेश की अनुमति देने के लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक अनुमति ली जाएगी। कैबिनेट बैठक में नगर पालिका और नगर निगम के चुनाव में 62.18 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही आपदा प्रबंधन की दृष्टि से आपदा प्रबंधन विभाग का अपना कैडर होगा। बैठक में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रस्तावों पर मुहर लगाते हुए क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र बिहार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद को देने का निर्णय लिया गया।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : बिहार के कई शहरों के लिए चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेन, यहां देखें डिटेल..