बिहार में 15 अगस्त तक होगी बारिश, अगले 72 घण्टे के लिए सभी जिलों में हाई अलर्ट जारी

Weather Alert Bihar

डेस्क : बिहार भर में 15 अगस्त तक झमाझम बारिश के आसार हैं । राज्य में एक तरफ नदियों के उफान है। लोग बाढ़ से परेशान हैं। और लगातार बारिश आफत बनी हुई है। बता दें कि अगले 72 घंटे के लिए मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों ने विशेष रूप से नेपाल की तराई से सटे क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। इसके साथ ही अन्य इलाकों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम विभाग के द्वारा जिन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, उनमें किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल के साथ पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिले का नाम शामिल है। खासकर इन जिलों के लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। बिहार में मानसून की ट्रफ लाइन अमृतसर, देहरादून, बरेली, गोरखपुर से पटना होते हुए अरुणाचल प्रदेश की तरफ जा रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण भी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आस-पास के क्षेत्र में फैला हुआ है। जिसकी वजह से मौसमी सिस्टम के प्रभाव से अगले 72 घंटे में बिहार के अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। बिहार में साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र बनने के साथ ही नमी भी आ रही है । जिस कारण से 15 अगस्त तक बिहार के अधिकतर हिस्से में 7 से 43 एमएम तक बारिश का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग का अलर्ट जारी मौसम विभाग ने कहा है कि सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई सहित 12 जिलों में 45 एमएम तक बारिश होने का अनुमान है। वहीं राजधानी पटना में भी बारिश का अलर्ट जारी है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से होते हुए हिमालय की तराई स्थित रक्सौल, सीतामढ़ी, सुपौल, मधुबनी, मोतिहारी, रक्सौल, अररिया, किशनगंज तक साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र बना है। बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार के विभिन्न हिस्से में प्रवेश कर रही है।

You cannot copy content of this page