उजाला योजना से जगमगाएंगे बिहार के गांव,बेगूसराय सहित इन जिलों में शुरू होगा 10 रुपये में LED बल्ब का वितरण

LED BULB

न्यूज डेस्क : कोरोना की दूसरी लहर के शांत होते ही केंद्र तथा राज्य सरकार अपनी योजनाओं के सुचारू रूपसे क्रियान्वयन को लेकर गंभीरता दिखाते हुए नज़र आ रही है। इसी के अंतर्गत केंद्र सरकार की मई 2015 की ऐलान की गई योजना प्रधानमंत्री उजाला योजना जिसके अंतर्गत सरकार गांव के इलाकों मे LED बल्ब उपलब्ध करवाती है। इसी योजना में अब बिहार के 13 जिलों में अगले महीने से ग्रामीण बिजली कंज्यूमर को 10 रुपये में LED बल्ब केंद्र सरकार ग्राम उजाला योजना के तहत उपलब्ध कराएगी। इस योजना के अंतर्गत जो बल्ब दिए जाते हैं वो 7 वाट और 12 वाट के होते हैं और उनमें 3 साल की वारंटी होती है।

बेगूसराय के गाँव भी होंगे योजना से लाभान्वित दूसरे फेज में इस योजना का लाभ पटना, भागलपुर, बांका, भभुआ, बेगूसराय, भोजपुर, मुंगेर,नालंदा,गया,बक्सर,रोहतास जिलों को दिया जाएगा। दूसरे फेज में राज्य के करीब एक करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसका फायदा होगा। योजना के तहत सभी गांव में कैम्प लगाएं जाएंगे। इसके लिए नियुक्त कर्मचारी गांव में सभी बिजली कंज्यूमर के घर जाकर उनसे 5 पुराने बल्ब लेकर 10 रुपये प्रति बल्ब लेकर नए बल्ब उपलब्ध करवाएंगे। 24 जून तक मिले आंकड़ों के मुताबिक अब तक 36,74,41,809 करोड़ LED बल्ब बांटे जा चुके हैं।

पर्यावरण संरक्षण और एनर्जी सेविंग योजना का मकसद केंद्र सरकार की इस योजना का उद्देश्य मुख्यतः पर्यावरण संरक्षण और एनर्जी बचत को बढ़ावा देना है। ग्रीन एनर्जी योजना में हर देश अपने संसाधनों को विकसित कर पर्यावरण में कार्बन की मात्रा जाने से कम करता है। जितनी मात्रा में कार्बन जाता है उस मात्रा के अनुसार कार्बन क्रेडिट फण्ड बनता है। इस फण्ड का इस्तेमाल ज़रूरत के अनुसार देश कर सकता है।

You cannot copy content of this page