January 29, 2022

जमालपुर में बिहार का दूसरा रेल सुरंग बनकर तैयार अब 100 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, जानिए क्या होगा खास

Jamalpur Rail Tunnel

डेस्क: अंग प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी वाली खबर सामने आई है, खबर यह है कि मुंगेर के जमालपुर स्थित बिहार का दूसरा रेल सुरंग बनकर तैयार हो चुका है,अब भागलपुर से पटना जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी, बताते चलें कि बिहार का पहला रेल सुरंग भी जमालपुर में स्थित है जो दूसरी रेल सुरंग से महज 20 मीटर की दूरी पर है, जो कि अंग्रेजों के जमाने में मनाया गया था, लेकिन या दूसरा रेल सुरंग ऑस्ट्रेलिया के तकनीक से बनाया गया।

मालदा टाउन स्थित भागलपुर से जमालपुर के बीच दूरी लाइन है। परंतु जमालपुर बरियारपुर के बीच एक रेल सुरंग होने के कारण गाड़ी के स्पीड पर ब्रेक लग जाता था, और गाड़ी एक ही लाइन से निकलती थी, लेकिन अब दूसरा रेल सुरंग बन जाने के बाद गाड़ियां 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से फर्राटा भर सकेगी।

क्षेत्रवासियों के लिए एक यह भी सौगात है, की इस रेल सुरंग से पहली बार राजधानी तेजस एक्सप्रेस 110 किलोमीटर प्रति रास्ता घंटा से निकलेगी। इससे यात्रियों का समय भी बचेगा और यात्रा करने में सहूलियत भी मिलेगी, बता दे की अगरतला -आनंद विहार तेजस राजधानी एक्सप्रेस अब मालदा टाउन होते हुए भागलपुर, जमालपुर के रास्ते आनंद विहार तक जाएगी। नए साल से नई सुरंग होकर राजधानी का परिचालन होगा।

बता दे की नए रेल सुरंग में विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। दिसंबर माह के आखिरी सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त 24 कोच की ट्रेन दौड़ाकर नए सुरंग की जांच करेंगे। मुख्य संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के एक सप्ताह बाद ओके रिपोर्ट पूर्व रेलवे मुख्यालय और मालदा रेल मंडल को भेज दी जाएगी। दोनों दिशाओं की ट्रेनें अलग-अलग ट्रैक से चलेंगी। अभी तक एक सुरंग होने के कारण लगभग तीन किमी (3 KM) तक अप और डाउन दिशा की ट्रेनों का परिचालन एक ही लाइन से किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल