बिहार में इसी महीने से घर तक पहुंचेगा जमीन का नक्शा, जाने कितना लगेगा चार्ज

Land Record Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार सरकार लगातार भूमि सम्बन्धित सभी विभागों को हाईटेक करने में जुटी हुई है। इसी कड़ी में सरकार में अपनी नई योजना के अंतर्गत बिहार वासियों को अब घर बैठे जमीन का नक्शा दिलवाने वाले योजना की शुरुआत करने का फैसला लिया है। राज्य सरकार जमीन के राजस्व नक़्शे की होम डिलीवरी की शुरुआत करने जा रही है। इसके लिए डाक विभाग और बैंक के साथ एम ओ यु पर भी बात की जा चुकी है तथा आगे के कार्य भी पूरे किए जा चुके हैं। अगर सभी कार्य संभावित वक़्त पर शुरू हो गए तो बिहार ऑनलाइन नक्शा डिलीवरी करने वाला पहला राज्य बन जाएगा।

किस तरह आर्डर किया जा सकता है नक्शा और कितना शुल्क इसके लिए देय होगा नक्शा लेने के लिए सबसे पहले भू अभिलेख और परिमाप निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर जिला,राजस्व, थाना, मौजा और अन्य जानकारियां कोई मांगी जा रही हो तो उसे भर कर सबमिट करना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर मौजूद नक्शा एक या एक से अधिक पेज में शो होगा। नक्शा आर्डर करने में अधिकतम पांच पेज सेलेक्ट किया जा सकता है। प्रत्येक पेज के लिए अलग से शुल्क देय है।

Land-Naksha-Bihar

जिसका भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है। फाइनल सबमिट करके नक्शा की होम डिलीवरी करवाई जा सकती है। नक्शे का डाक चार्ज वजन के मुताबिक तय किया गया है जो 35 रुपए है और एक कंटेनर में पांच नक्शो को रखा जाता है। बिहार सर्वेक्षण विभाग ने तीन नक्शा के साथ एक कंटेनेर की कीमत सौ रुपये रखी है और तीन से अधिक नक्शे के लिए 150 रुपये देय होंगे। राशि भुगतान के बाद नक्शा डाक विभाग द्वारा स्पीड पोस्ट से कर दिया जाएगा। डाक विभाग ने भी इसके लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है।

You may have missed

You cannot copy content of this page