बिहार से दिल्ली तक का सफर होगा और भी आसान, मुजफ्फरपुर रिंग-रोड सहित इन 4 NH प्रॉजेक्ट को मिली मंजूरी

NH

न्यूज डेस्क : बिहार के रास्ते सड़क मार्ग से दिल्ली पहुंचना अब और भी आसन होगा। क्योंकि, जल्द ही मुंगेर से मोकामा और बक्सर से चौसा होते हुए वाराणसी (UP) तक दो ग्रीनफील्ड फोर-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण होने जा रहा है। सड़क निर्माण होने से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को काफी समय का बचत भी होगा। और गाड़ी भी फर्राटे से चल सकेगी। बता दे इसके साथ ही मुजफ्फरपुर शहर के चारों ओर 40 किलोमीटर (KM) लंबी रिंग रोड भी बनाई जाएगी। जिससे शहरवासियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। उक्त बात की जानकारी, सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को पथ निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा की ओर से पेश की गई। इसके बाद इन चार प्रमुख राजमार्ग परियोजनाओं के एलाइनमेंट को मंजूरी दे दी गईं।

इन 4 परियोजनाओं के निर्माण कार्य में कुल कितने रुपए खर्च होगे: जानकारी के मुताबिक, मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया इन चार परियोजनाओं के निर्माण पर लगभग 10,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चूंकि इन चार परियोजनाओं को सीएम की ओर से अनुमोदित किया गया है। इसिलए विभाग अब उनकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DRP) को अंतिम रूप देगा। बताते चलें कि मोकामा-मुंगेर ग्रीनफील्ड हाईवे कुल 92 किलोमीटर (KM) लंबा होगा। इसमें सरमेरा से मनोहरपुर तक 20 किमी लंबी लिंक रोड भी शामिल है। ग्रीनफील्ड राजमार्ग मनोहरपुर और लखीसराय शहर के दक्षिण से होकर गुजरेगा। मीणा ने बताय कि मोकामा-मुंगेर फोर-लेन राजमार्ग के लिए जरूरी भूमि उपलब्ध थी। जबकि सरकार अन्य तीन परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू करेगी।

मुजफ्फरपुर के चारों ओर सड़क और यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को सीधी कनेक्टिविटी जुड़ जाएगी: बताते चलें कि बरौनी-मुजफ्फरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के फोन-लेन का निर्माण, जिसमें 40 किमी लंबी रिंग का निर्माण शामिल है। मुजफ्फरपुर के चारों ओर सड़क और यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को सीधी कनेक्टिविटी देने के लिए बक्सर-हैदरिया (गाजीपुर, यूपी) सड़क को चार लेन करने की योजना है। इनके बन जाने से बिहार की राजधानी पटना से दिल्ली तक 4/6 लेन के जरिए सफर करना आसान होगा। बता दें कि अब मुजफ्फरपुर में प्रवेश करने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को अब प्रस्तावित रिंग रोड से जोड़ा जाएगा। मुजफ्फरपुर-बरौनी हाईवे को मुजफ्फरपुर-हाजीपुर हाईवे से 5 किलोमीटर लंबे बाइपास रोड के जरिए जोड़ा जाएगा। इसी तरह मुजफ्फरपुर-बरौनी हाईवे को मुजफ्फरपुर-दरभंगा पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर से 11 किलोमीटर लंबे बाईपास रोड से जोड़ा जाएगा। मुजफ्फरपुर बाईपास सड़क को 1.6 किलोमीटर लंबी सड़क से पूर्व-पश्चिम गलियारे से जोड़ा जाएगा।

You cannot copy content of this page