January 19, 2022

बिहार में खुलेगी देश की तीसरी सबसे बड़ी फूड प्रोसेसिंग यूनिट, 100 एकड़ जमीन की तलाश शुरू..

food processing unit bihar

डेस्क: नए साल की शुरुआत होते ही राज्य में उद्योग को लेकर एक बड़ी सौगात सामने आ गई, 2022 में बिहार में केंद्र सरकार के द्वारा बड़े-बड़े उद्योग और प्लांट लगाने की संभावना जताई जा रही है, इसी बीच बिहार में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के तहत डीम्ड यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय खाद्य तकनीक उद्यमिता एवं प्रबंधन संस्थान (निफटेम) की स्थापना होगी।

बता दे की केंद्र सरकार के द्वारा बिहार के 2 जिलों में जमीन की तलाश जारी है, वही जमीन मिलते ही विश्वविद्यालय की स्थापना हो जाएगी, जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार के आग्रह पर इसके लिए राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर के बीच तकरीबन 100 एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है, यह फूड प्रोसेसिंग विश्वविद्यालय देश का तीसरा विश्व विद्यालय होगा,इससे पहले केवल दो संस्थान हरियाणा के सोनीपत और तमिलनाडु के तंजावुर में हैं। बता दें कि यह संस्थान की स्थापना के लिए केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस और सीएम नीतीश कुमार के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है, वही 3 जनवरी को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय के उद्घाटन पर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भी कैंप कार्यालय शुरू करने की घोषणा की जा सकती है।

बताते चलें कि इस संस्थान में नये-नये खाद्य उत्पादों को विकसित करने पर शोध होगा। इसके साथ ही यहां खाद्य प्रसंस्करण के लिए उन्नत तकनीक का भी विकास किया जायेगा, जिससे कम लागत में कृषि और वानस्पतिक उत्पादों को गुणवत्तापूर्ण भोजन में बदला जा सकेगा।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन