खुशखबरी! बिहार में जमीन की कीमत 50 फीसदी तक होगी कम, जानिए विस्तार से..

nitisah kumar

डेस्क : अगर आप भी बिहारवासी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि उद्योग विभाग जल्द ही उद्यमियों को एक बड़ी राहत देने की तैयारी में है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बियाडा) द्वारा उद्यमियों को उद्योग स्थापित किए जाने को ले भूमि उपलब्ध कराई जाती है। उद्योग विभाग के पास फीडबैक था कि भूमि की अधिक कीमत के कारण उद्यमी कतराते हैं।

उच्च स्तर पर विमर्श के बाद यह तय हुआ कि बियाडा के भूखंडों की कीमत 50 प्रतिशत तक कम की जाए। यह अलग बता है कि पटना और आसपास बियाडा के भूखंड की उपलब्धता ही नहीं के बराबर है। वैसे उम्मीद है कि अगले छह महीने में कई वैसे उद्यमियों से भूमि वापस ली जा सकती है, जो उद्योग नहीं चला रहे। राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का कहना है कि यह सही है कि बियाडा के भूखंड की कीमत कम करने की कवायद चल रही है। बिहार में उद्यमियों के हित को ध्यान में रख सरकार ने ऐसा निर्णय लिया है।

Nitish Kumar

जल्द की नई कीमत की घोषणा होगी। वही, पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र में भूमि की कीमत 17.89 करोड़ रुपये प्रति एकड़ है। वैसे यह सर्किल रेट की तुलना में कम है और आवंटन के लिए यहां मात्र 0.24 एकड़ भूमि ही उपलब्ध है। आपको बता दे की बियाडा के पास चीनी मिलों की भूमि कुछ हद तक उपलब्ध है। नवानगर चीनी मिल की 439.68 एकड़, गुरारू चीनी मिल की 19.85 एकड़, वारसलिगंज चीनी मिल की 60.30 एकड़ और बिहटा चीनी मिल की 21.86 एकड़ भूमि उद्यमियों को देने के लिए उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें   सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है : ललन कुमार
Nitish Kumar