4 February 2023

बिहार की भ्रष्टाचारी – उद्घाटन से पहले ही 14 करोड़ की लागत से बना पुल टूटा, ठेकेदार को खोज रहे हैं लोग..

pull

डेस्क : इस समय बिहार के बेगूसराय जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जो ना तो सिर्फ सरकारी तंत्र पर भ्रष्टाचार का मुहर लगा रही है बल्कि आम जनमानस की परेशानी की कहानी भी बयां कर रही है. दरअसल शाहेबपुर कमाल प्रखंड के विष्णुपुर आहोक के समीप गंडक नदी पर बना पुल आज सुबह एकाएक टूटकर नदी में विलीन भी हो गया.

गौरतलब यह है कि विष्णुपुर आहोक एवं साहेबपुर कमाल को जोड़ने वाली यह अकेला पुल था साथ ही साथ इस पूल के सहारे बेगूसराय जिले के बखरी, गढ़पुरा एवं मुंगेर जिले के कुछ इलाकों के साथ-साथ खगरिया जिला के लोग भी इसी पुल के माध्यम आवागमन करते थे. अब यहां के आम लोग एक बार फिर नाव के सहारे ही आर पार करने को विवश भी हो रहे हैं.

दरअसल शाहेबपुर कमाल प्रखंड के समीप ही विष्णुपुर आहोक गंडक घाट पर बना पुल आज ध्वस्त हो गया हैं. एक प्राप्त जानकारी के अनुसार तकरीबन 206 फुट लंबी एवं 8 फुट चौड़ी इस पूल को बनाने मे कुल 14 करोड़ खर्च किए गए थे और वर्ष 2017 से इस पर परिचालन भी शुरू किया गया था.

हालांकि एप्रोच पथ के अभाव में अभी तक इस पुल का ना तो कोई विधिवत उद्घाटन हुआ था और ना ही इस पर कोई बड़ी गाड़ियां चल ही रही थी. लेकिन स्थानीय लोगों की मानें तो इस पर लोकल ट्रैक्टर एवं अन्य गाड़िया भी जरूर गुजरती थी. साथ ही साथ पैदल आवागमन भी इसके माध्यम से किया जाता था.

एक प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 2 महीनों से इस पुल में दरार आनी शुरू हो गयी थी. लेकिन लोगों का परिचालन अनवरत ही जारी था और आज सुबह एकाएक ही यह पुल पाया नंबर 2और 3 के बीच से टूटकर नदी में विलीन हो गई ये तो अच्छा रहा कि उस समय वहां कोई मौजूद नही था।