भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र का कारनामा, ऐसा रोबोट बना दिया जो गार्ड के जैसे करेगा सुरक्षा…

डेस्क : भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (बीईसी) के थर्ड ईयर के छात्र आकर्षण सौरव ने एक नायाब रोबोट तैयार किया है, जो लोगों की आवाज पर काम करेगा। वाइस कंट्रोल रोबोट की खासियत यह होगी कि वह कुत्ता और गार्ड बनकर घर और बाहर दोनों की सुरक्षा भी करेगा। साथ ही यह एक जगह से चारों तरफ देखकर वीडियो और फोटो भी भेज सकेगा। इस रोबोट को आदमी और जानवर दोनों रूपों में तैयार करने की योजना है।

पटना एजी कॉलोनी के रहने वाले आकर्षण सौरव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने वाइस कंट्रोल रोबोट बनाया है, जिसे मोबाइल के ब्लू टूथ से जोड़कर कंट्रोल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका प्रयोग घर की पहरेदारी से लेकर सुरंग के अंदर की तस्वीर लेने में भी कर सकते हैं। यह बिना घुमे ही वापस लौट सकता है। इस मॉडल का पेटेंट भी कराने की योजना है।

आकर्षण सौरव ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन के साथ ही शिक्षक की प्रेरणा से इस पर काम शुरू कर दिया था। आज यह रोबोट काफी नया हो चुका है। तीन माह के अंदर इसे जानवर के रूप में तैयार करने की योजना है। साथ ही स्टार्टअप के रूप में इसे आगे बढ़ाया जाएगा, ताकि लोग आसानी से इसका प्रयोग कर रात्रि सुरक्षा का काम करवा सकते हैं। वहीं कॉलेज के प्राचार्य डॉ. निर्मल कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने कई मॉडल पर काम किए हैं। सभी एक से बढ़कर एक हैं। छात्र और शिक्षक दोनों मिलकर अपने आप को स्टार्टअप की तरफ ले जाने में लगे हैं। यह अच्छी पहल है।

मैकेनिकल विभाग के शिक्षक ई. सौरव सिंह ने कहा कि रोबोट का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब इसे मॉडल में डालने की योजना है। इससे पहले इसका पेटेंट कराया जाएगा। यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होगा, जो अपने घर से बाहर रह रहे हैं। इससे चोरी की घटनाओं पर भी लगाम लगेगा। इसकी खासियत है कि आप कहीं से भी मोबाइल पर जहां-जहां जाने कहेंगे, रोबोट घर के सारे हिस्से में जाकर आपको वहां की तस्वीर उपलब्ध करा देगा।