4 February 2023

Bihar में विकसित होगा टेक्सटाइल पार्क, लगायी जाएंगी 435 यूनिट..

Bihar में विकसित होगा टेक्सटाइल पार्क, लगायी जाएंगी 435 यूनिट.. 1

न्यूज़ डेस्क : बिहार वासियों को जल्द ही एक टेक्सटाइल पार्क का सौगात मिलने वाला है। प्रदेश के मानपुर जिले के शादीपुर बालू घाट के नजदीक बड़े शहरों की तर्ज पर टैक्सटाइल पार्क विकसित किए जाने की योजना है। इस योजना को लेकर सरकार की तैयारी जोरों पर है। बीते बुधवार को डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डॉ त्यागराजन एसएम टैक्सटाइल पार्क की निरीक्षण करने पहुंचे थे। यहां उन्होंने 23 एकड़ चिन्हित जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश दिए।

डीएम ने कहा कि तमिलनाडु और महाराष्ट्र की तर्ज पर गया के मानपुर स्थित शादीपुर पंचायत में चिन्हित भूमि को विकसित किया जाएगा। इस पार्क निर्माण में 435 अत्याधुनिक यूनिट लगाने की योजना बनाई जा रही है। इसमें कोट, पेंट समेत नए तरह के अत्याधुनिक कपड़े तैयार किए जाएंगे। टेक्सटाइल पार्क बनने से स्थानीय स्तर के साथ-साथ जिला स्तर पर भी बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध होगा। भविष्य में इस क्षेत्र का काफी विकास होगा।

डीएम मानपुर के पटवाटोली पहुंचे और बुनकरों के बीच कपड़ा बुनने के काम का बारीकी से अवलोकन किया. उन्होंने बुनकरों के बीच मशीनों का भी निरीक्षण किया। उद्योगों को कैसे बढ़ावा दिया जाए, इस पर बुनकरों से विस्तार से चर्चा की। कपड़ा बुनने का काम देखकर उन्होंने बड़ी प्रसन्नता व्यक्त की। कपड़ा बुनने की सारी प्रक्रिया की भी समीक्षा की गई। कपड़े की बुनाई में लगभग 8 से 10 अलग-अलग प्रक्रियाएँ होती हैं, उन्होंने घूम-घूम कर उन सभी को देखा।

इस संबंध में कपड़ा उद्योग बुनकर सेवा समिति के अध्यक्ष प्रेम नारायण पटवा ने बताया कि वर्तमान में पटवाटोली में उनके घरों में 980 इकाइयां हैं, जो करीब 12500 पावर लूम मशीनों से कपड़ा बुन रही हैं. इसमें करीब 30 से 35 हजार मजदूर व मजदूर काम करते हैं। इसके अलावा इसमें करीब 50 फीसदी महिला कर्मचारी हैं। वर्तमान में साधारण कपड़े बनाने का कार्य किया जा रहा है।