January 24, 2022

मार्च तक तैयार हो जाएगा राज्य का तीसरा सबसे बड़ा पशु आहार कारखाना, लोगों को मिलेगा रोजगार, जानिए-

Pasu Aahar Karkhana

न्यूज़ डेस्क: बिहार के किसानों के लिए खुशी का क्षण है। क्योंकि कोशी व सीमांचल के किसानों को महेशखूंट पशु आहार कारखाने का सौगात जो मिला है। दरसअल, महेशखूंट पशु आहार कारखाना का निर्माण कार्य लगभग सम्पन हो गया है। बताया जा रहा है कि मार्च 2022 तक कारखाना में उत्पादन कार्य भी शुरू होने संभावना है। यह कारखाना देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद दुग्ध उत्पादक सहकारी सहयोग संघ लिमिटेड (बरौनी डेयरी) के द्वारा बनवाया जा रहा है।

बता दें कि बिहार के खगडिय़ा जिले में काफी मात्रा में मक्का उपजाया जाता है। जिले में 50 हजार 50 में मक्के की खेती की जाती है। वहीं जिले में सबसे ज्यादा बेलदौर प्रखंड में 12 हजार हेक्टेयर में इसकी खेती होती है। पशु चारा कारखाने में मक्का की आवश्यकता होगी और किसानों को इसका उचित मूल्य मिलेगा। इसके खुल जाने से रोजगार का सृजन होगा।

प्रति दिन 300 टन उत्पादन करने की क्षमता: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 28 जनवरी 2019 को शिलान्यास किया गया। 40 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे कारखाना की उत्पादन कैपेसिटी तीन सौ टन की है। कारखाने का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

पशु पालक व किसानों को होगा बम्पर लाभ: इस पशु आहार कारखाना के शुरू होते है ही इलाकें के किसानों के भाग्य खुल जाएगा। कारखाने के उत्पादन से पशुपालक को पशु आहार आसानी से और कम कीमत पर उपलब्ध होगा। वहीं, मक्का किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए बाजार मिलेगा। वहीं इस कारखाने के शुरू ने अभी वर्ग के लोगों को योग्यता के अनुसार रोजगार मिलेगा।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक