9 February 2023

अब कोसी-सीमांचल जुड़ेगा एक साथ – नरपतगंज से फारबिसगंज के बीच सफल हुआ स्पीड ट्रायल..

अब कोसी-सीमांचल जुड़ेगा एक साथ - नरपतगंज से फारबिसगंज के बीच सफल हुआ स्पीड ट्रायल.. 1

न्यूज़ डेस्क : सीमांचल के लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब घंटो की दूरी को मिनटों में तय किया जा सकेगा। दरअसल 14 साल बाद सीमांचल और कोसी रेल मार्ग को जोड़ा जा रहा है। इसको लेकर तैयारी जोरों पर है। बीते सोमवार को नरपतगंज-फारबिसगंज के बीच स्पीड ट्रायल हुआ। बतादें कि इस रेलखंड से 14.6 किमी की दूरी को महज 10 मिनट में तय की गई। तो इस परियोजना से जुड़े चीजों को जानते हैं।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पहली बार इस सेक्शन पर ट्रेन का स्पीड ट्रायल किया गया है, जो सफल रहा. इस रेलवे सेक्शन पर जल्द ही सीआरएस की उम्मीद है। ट्रायल रिपोर्ट सीआरएस को भेजी जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि नए साल में सहरसा से फारबिसगंज के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। इस रेलमार्ग के सेवा में आ जाने के बाद लाखों लोगों को सीधा फायदा होगा।

नई परियोजनाओं का कार्य जोरों पर

अररिया-गलगलिया नई रेल परियोजना पर भी तेजी से काम चल रहा है। मार्च 2024 में इस रूट पर परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। नेपाल की तरफ भी काम पूरा कर लिया गया है। आपको बता दें कि फारबिसगंज-सहरसा बड़ी रेल लाइन के आमान परिवर्तन का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. वहीं अररिया के बथनाहा से नेपाल के बुधनगर तक रेल लाइन पर परिचालन नए साल में ही शुरू कर दिया जाएगा।