बिहार के 72 हजार प्रारम्भिक स्कूलों में चलेगा विशेष नामांकन अभियान, जानिये क्या-क्या लगेगा

Admission

डेस्क : राज्य भर के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों का नामांकन अभियान चलाया जायेगा । इस कड़ी में बिहार के 72 हजार प्रारम्भिक विद्यालयों में 8 से 20 मार्च तक विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा । इस कार्यक्रम को प्रवेशोत्सव नाम दिया गया है। इसके व्यापक प्रचार प्रसार व सफलता को लेकर हर जिले में अलग अलग जत्था को 8 से 17 मार्च तक प्रचार का जिम्मा दिया गया है। जो गीत संगीत व नाटक के माध्यम से बच्चों के बीच शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और जागरूकता फैलाएंगे। इस कार्यक्रम को लेकर शिक्षा विभाग ने एक विशेष नारा जारी भी किया है।

नारा – खुशबू है हर फूल में , हर बच्चा स्कूल में

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होगी विशेष नामांकन की शुरुआत उक्त कार्यक्रम 8 मार्च से शुरू होंगे जिसके अवसर पर विद्यालय के अगल बगल प्रभात फेरी निकाली जाएगी। जिसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल होना है। बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। कि 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रवेशोत्सव व विशेष नामांकन अभियान का शुभारंभ के अवसर पर सबकी जिम्मेदारी तय की जाय ।

नामांकन अभियान को सफल बनाने के लिए होगा व्यापक प्रसार प्रचार बच्चों के नामांकन अभियान को लेकर प्रचार भी किये जायेंगे । इस प्रचार-प्रसार में इंटरनेट मीडिया का भी उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा जिला, अनुमंडल, प्रखंड मुख्यालय में होर्डिंग, बैनर और स्टीकर आदि चीजों का भी प्रयोग किया जाएगा। नामांकन अभियान के प्रचार-प्रसार में सूचना एवं जन संपर्क विभाग के जिलों में तैनात अफसरों से भी मदद लिया जाएगा। बताते चलें कि 20 मार्च को प्रवेशोत्सव एवं नामांकन अभियान के अंतिम दिन 20 मार्च को राज्य भर में विद्यालय स्तर पर संकल्प समारोह आयोजित किया जाएगा । जिसमे बच्चे के अभिभावक भी मौजूद होंगे ।

ये सब चीज लगेगा नामांकन में

राज्य के सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चे का नामांकन कराने के लिए इन सभी चीजों की जरूरत पड़ेगी।

1.जन्‍म प्रमाणपत्र,
2.दो या तीन पासपोर्ट साइजफोटो,
3.अभिभावक का पहचान पत्र
बैंक खाते का नंबर देने की जरूरत पड़ेगी।

जो अभिभावक अपने बच्चे का एडमिशन के लिए सोच रहे हैं आप पहले ही स्‍कूल के प्रधानाचार्य से मिलकर जानकारी हासिल कर लें, ताकि आपको नामांकन कराने में सहूलियत हो सके।

You may have missed

You cannot copy content of this page