December 10, 2022

Bihar के सभी वार्ड में मार्च तक लग जाएंगे सोलर लाइट, जानें पूरा प्लान..

Bihar के सभी वार्ड में मार्च तक लग जाएंगे सोलर लाइट, जानें पूरा प्लान.. 1

न्यूज़ डेस्क : बिहार सरकार राज्य के सभी पंचायतों में चार वार्डों को सौर ऊर्जा से रोशन करने की तैयारी में है। सरकार की ओर से 2023 के मार्च महीने तक राज्य में कुल 32000 वार्ड में लाइट लगाने का लक्ष्य हैं। बता दें कि जो वार्ड इस बार छूट जाएगी उसे अगले वित्त वर्ष में पूरा किया जाएगा। इस योजना पर युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है।

दरअसल, सात निश्चय योजना पार्ट 2 के तहत हर गांव को सोलर लाइट से रोशन करना नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. सोमवार को ऊर्जा विभाग और पंचायती राज विभाग की बैठक के बाद बताया गया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत ग्रामीण प्रत्येक पंचायत के चार वार्डों में सोलर लाइट लगाने का कार्य चालू वित्तीय वर्ष (2022-2023) में पूरा कर लिया जाएगा।

बीएसपीएचसीएल के प्रमुख सचिव सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस के अनुसार ब्रेडा ने बिहार में सोलर लाइट लगाने के लिए एजेंसियों की पहचान की है। बिजली के खंभों पर 20 वाट की सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। हर वार्ड में 10 सोलर लाइटें लगाई जाएंगी, साथ ही ग्राम सभा की अनुशंसा पर अतिरिक्त 10 लाइटें लगाई जा सकती हैं।

इस संबंध में आज बिजली विभाग व पंचायती राज के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिसमें बिजली विभाग के प्रमुख सचिव संजीव हंस, पंचायती राज विभाग के प्रमुख सचिव मिहिर कुमार सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें   बिहार के छात्राओं की बल्ले बल्ले! Account में क्रेडिट होंगे ₹50,000, ऐसे करें आवेदन