January 21, 2022

मेट्रो की तर्ज पर बिहार के इन स्टेशनों पर यात्रा करने के लिए बनेगा स्मार्ट कार्ड, रिचार्ज कराइए यात्रा कीजिए, जानिए

Railway Card Bihar

डेस्क: बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, अब यात्रियों को काउंटर टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगना नही पड़ेगा, क्योंकि रेलवे ने उसके लिए एक बेहतरीन समाधान निकाला है, अब अन्य शहर की तरह बिहार के रेल यात्रियों को सुविधा के लिए मेट्रो कार्ड (Metro Card) की तर्ज पर कार्ड जारी किया जाएगा। इसी कार्ड के जरिए यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे।

इन तीन स्टेशनों पर यह सुविधा मिलेगी: रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, यह अनोखी सुविधा की की शुरुआत सबसे पहले पटना जंक्शन पर कि जाएगी, उसके अलावा दानापुर मंडल के तीन अन्य स्टेशनों पर भी इस सुविधा की शुरुआत होगी। दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों की माने तो पटना जंक्शन पर नए वर्ष के पहले या दूसरे महीने से मशीन से टिकट मिलने लगेगा। जंक्शन के अलावा राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन और दानापुर स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। 

कार्ड को रिचार्ज कराना होगा: जानकारी के लिए आपको बता दें कि, रेलवे की ओर से इसके लिए एटीएम कार्ड (ATM CARD) की तरह एक कार्ड जारी किया जाएगा, जिसको रिचार्ज कराना होगा। कार्ड को ही मशीन में स्वाइप करने से यात्रा प्रारंभ व गंतव्य स्टेशन के बीच टिकट का विकल्प मिलेगा। यात्री महज एक से दो क्लिक में सामान्य टिकट ले सकते हैं। 

अधिकारी ने बताया: जानकारी देते हुए दानापुर रेल मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि इस तरह के सुविधा से लोगों का रेलवे पर भरोसा बढ़ेगा। यात्रियों को अब पहले से अधिक सुविधा होगी। खासकर पटना, राजेंद्र नगर, दानापुर व पाटलिपुत्र जैसे स्टेशन से यात्रा करने वाले लाखों लोगों को पर्व के समय व भीड़भाड़ की स्थिति में आराम से टिकट मिल सकेगा। इससे यात्रियों की ट्रेन छूटने से बचेगी तो ऑनलाइन (ONLINE) माध्यम से टिकट लेना सुरक्षित भी होगा। 

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल