January 25, 2022

सासाराम से पटना का सफर 2.5 घंटे में होगा पूरा, 2022 के अंत तक होगा शानदार फोरलेन का निर्माण.. जानिए- रूट

four Lane road bihar

न्यूज डेस्क: उत्तरी बिहार जिला वासियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। खासकर, सासाराम-आरा से पटना आने-जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। बता दें कि अभी सासाराम से पटना जाने में करीब 5 से 6 घंटे का समय लग जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, अब मात्र 6 घंटे में सफर पूरा हो जाएगा। क्योंकि अगले साल 2022 के अंत तक पटना से आरा होते हुए सासाराम जाने के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया तेज हो गई है।

जानकारी के मुताबिक, भोजपुर जिले में जमीन अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली गई है। पंचायत चुनाव के बाद यानी 31 दिसंबर तक तैयार रिपोर्ट को एनएचएआइ (NHAI) के पटना कार्यालय भेज दी जाएगी। फोरलेन के लिए 40 गांवों की कुछ-कुछ जमीन ली जाएगी। पीरो, तरारी, गड़हनी, चरपोखरी एवं उदवंतनगर अंचलाधिकारी ने खाता, खेसरा व रकबा की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर ली है। वहीं, जमीन की प्रकृति की रिपोर्ट भूमि -अर्जन विभाग ने तैयार की है।

विभाग की माने तो सड़क निर्माण कार्य के लिए 40 गांवों की 164.747 हेक्टेयर जमीन ली जाएगी। भाेजपुर जिले में फोर लेन सड़क तरारी, उदवतंनगर से चांदी होकर गुजरेगी। भू-अर्जन विभाग के अनुसार अभी औपबंधिक रिपोर्ट बनी है। यह सड़क आरा से सासाराम जाने वाली रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से होकर जाएगी। इसकी स्वीकृति मिलने के बाद इसे भूमि अधिग्रहण संबंधित गजट में प्रकाशित किया जाएगा।

वही इसके बाद रैयत के नाम वाली थ्री बी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। सबसे अंत में मुआवजा देने के लिए थ्री सी रिपोर्ट तैयार की जाती है। प्रस्तावित सड़क के बन जाने से आरा को जाम से निजात मिलेगी। यह आरा शहर के बाहर से गुजरेगी। इससे जिले के दक्षिणी हिस्से की ओर से पटना जाने के लिए वाहन बिना आरा शहर से गुजरे ही पटना की ओर चले जाएंगे। इससे आरा शहर पर ट्रैफिक का लोड कम हो जायेगा।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari