बिहार: अब घर बनाना होगा मुश्किल! फिर से बंद हुआ बालू खनन, जानें- क्या है नई कीमत…

2 Min Read

डेस्क: बिहार में यदि आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह महंगा साबित हो सकता है। बालू की कीमत बढ़ने की संभावना है। दरअसल, आने वाले 1 जुलाई से बालू के खनन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इससे बालू की कालाबाजारी और कई बड़े अपराध होने की आशंका जताई जा रही है। बालू खनन रोकने से मकान निर्माण कार्य पर इसका असर पड़ेगा। इस संबंध में मंडलायुक्त कुमार रवि ने सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी और एनजीटी से निर्देश का अनुपालन करवाने को कहा है।

वहीं सरकार की ओर से उचित व्यवस्था की जा जा रही है, ताकि बालू की किल्लत न हो। बता दें इस साल के आखिरी में इस रोक को हटा दिया जाएगा यानी यह रोक अस्थाई है। गुरुवार को मंडलायुक्त ने आयुक्त कार्यालय में इस विषय पर मंडल स्तरीय बैठक आयोजित कर जिले के डीएम और सभी संबंधित अधिकारियों से बात की। उन्होंने अधिकारियों से अवैध बालू खनन भंडारण और संबंधित अपराध पर निरंतर छापेमारी जारी रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अवैध खनन और परिचालन पर रोक लगाने के लिए हाईटेक बोट प्रयोग करने की बात कही।

बता दें कि बिहार खनिज नियमावली 2019 के नियम 74 के तहत अवैध खनन भंडारण संबंधित अपराध के रोकथाम के लिए जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स गठित किया गया है। आयुक्त ने जिले के कलेक्टर को नियमित खनन टास्क फोर्स के साथ बैठक और काम की समस्या करने के निर्देश दिए। सरकार अपनी ओर से पूरी प्रयास कर रही है कि बालू की किल्लत प्रदेश में ना हो। इसके लिए यह सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

Share This Article
Follow:
नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।
Exit mobile version