January 29, 2022

बिहार के 8 जिलों के 103 घाटों पर शुरू हुआ बालू खनन, जानिए- कितना सस्ता हुआ रेट..

Balu

डेस्क: अगर आप बिहार से हैं, और बालू के बढ़ती महंगाई दामों के चलते बालू नहीं खरीद पा रहे हैं, और घर बनाने में दिक्कतें आ रही है, तो घबराइए नहीं,,यह खबर पढ़ने के बाद आपकी सारी दिक्कतें दूर हो जाएगी। क्योंकि बिहार के 8 जिलों में बालू खनन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब बालु का दाम बेहद सस्ता हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, राज्य के 8 जिलों के नये 103 बालू घाटों में खनन शुरू हो गया है। इनमें राजधानी पटना, औरंगाबाद, रोहतास, गया, भोजपुर, सारण, जमुई और लखीसराय जिले शामिल हैं, इन जिलों में बालू खनन शुरू होने के साथ-साथ उचित दर में पर्याप्त मात्रा में बालू उपलब्ध होने से निर्माण कार्यों में तेजी आयेगी, 150 बालू घाटों की इ-नीलामी प्रक्रिया 4 दिसंबर को पूरी हो गयी थी।

बता दे की फिलहाल 103 घाटों के ठेकेदारों को मिल चुका है, अन्य बालू घाटों के लिए भी सीटीओ (CTO) प्रमाणपत्र अगले सप्ताह मिलने की संभावना है, इसके बाद वहां से भी खनन शुरू हो जायेगा।अब बालू के दामों मे गिरावट होने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक, खनन राजस्व बढ़ने के बाद पांच जिलों पटना, भोजपुर, सारण, रोहतास और औरंगाबाद में बंदोबस्तधारियों ने 1 मई 2021 से ही बालू का खनन बंद कर दिया था वहीं, गया जिले के नदी घाटों के बंदोबस्तधारी ने भी इससे पहले बालू का खनन बंद कर दिया था।

बरहाल, हो की बिहार राज्य खनन निगम लिमिटेड ने 19 और 20 दिसंबर को 8 जिलों के बचे बालू घाटों की इ-नीलामी का समय तय कर दिया है, इनमें वैशाली, बक्सर, नवादा, मधेपुरा, अरवल, किशनगंज, बांका और बेतिया जिला शामिल हैं, इन जिलों में भी एक एजेंसी को अधिकतम 2 बालू घाटों या 200 हेक्टेयर में से जो कम हो, उसकी बंदोबस्ती मिलेगी।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल